अनदेखी के आरोप लगने के बाद दुष्यंत चौटाला ने उचाना को दी बड़ी खुशखबरी, लगाई घोषणाओं की झड़ी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1634525

अनदेखी के आरोप लगने के बाद दुष्यंत चौटाला ने उचाना को दी बड़ी खुशखबरी, लगाई घोषणाओं की झड़ी

Big Announcement: हरियाणा के डिप्टी सीएम ने आज कहा कि सिरसा से पानीपत तक बनने वाले नए राष्ट्रीय राजमार्ग से उचाना को सीधा फायदा होगा. इस नेशनल हाईवे की डीपीआर सरकार को भेज दी गई है.

अनदेखी के आरोप लगने के बाद दुष्यंत चौटाला ने उचाना को दी बड़ी खुशखबरी, लगाई घोषणाओं की झड़ी

उचाना: जींद जिले के उचाना में विकास कार्यों को लेकर हरियाणा सरकार की सहयोगी पार्टी जेजेपी और बीजेपी नेता चौधरी बिरेंद्र सिंह में आरोप प्रत्यारोप का दौर जारी है. चौधरी बीरेंद्र सिंह ने उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला पर उचाना के विकास कार्यों की अनदेखी करने का आरोप लगाया था. इसके बाद अगले चुनाव में बीजेपी और जेजेपी के गठबंधन को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जाने लगे. ऐसे में अब हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने उचाना के लोगों को एक बड़ी खुशखबरी दी है. 

दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि सिरसा से पानीपत तक बनने वाला नया राष्ट्रीय राजमार्ग जींद, हांसी, नारनौंद, उचाना तथा नरवाना जोड़ते हुए निकलेगा. यह राष्ट्रीय राजमार्ग उचाना हलका के गांव काकड़ोद, बुड़ायन, उदयपुर तथा दुर्जनपुर के लिंक रोड को छूता हुआ बनेगा. इसके निर्माण से उक्त हलकों के साथ- साथ उचाना के ग्रामीणों को आवागमन में बेहतर सुविधा मिलेगी. उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यह बात उचाना के गांव दुर्जनपुर में ग्रामीण सभा को संबोधित करते हुए कही.

ये भी पढ़ें: कोर्ट ने नहीं दी मनीष सिसोदिया को जमानत, आबकारी नीति मामले में मुश्किलें जारी

 

उचाना में जाम से मिलेगी स्थायी निजात

उन्होंने बताया कि इस राष्ट्रीय राजमार्ग का सर्वे कर लिया गया है और डीपीआर सरकार को भेज दी गई है. उचाना शहर में साउथ बाईपास का निर्माण कार्य भी जल्द शुरू करवा दिया जाएगा और इसके साथ फलाईओवर का निर्माण करवाया जाना भी प्रस्तावित है. इसके बनने से उचाना शहर में रेलवे फाटक पर लगने वाले लंबे जाम से आम लोगों को स्थायी निजात मिलेगी. उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि किसान कल्याण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है और वर्तमान गठबंधन सरकार द्वारा किसान हित में निरंतर महत्वपूर्ण फैसले किए जा रहे हैं. 

गेंहू का एक-एक दाना खरीदने का आश्वासन

चौटाला ने कहा कि एक अप्रैल से सरकार द्वारा गेहूं की खरीद प्रक्रिया बाकायदा शुरू कर दी गई है और यह कार्य लगातार 15 मई तक किया जाएगा। किसानों की सुविधा के लिए प्रदेश में 408 मंडियां निर्धारित की गई हैं. गेहूं खरीद प्रक्रिया में सरकार द्वारा किसानों की सुविधा के लिए नया बदलाव किया गया है, जिसके तहत अब स्वयं किसान अपनी गेहूं खरीद का दिन तय कर सकेंगे. गेहूं खरीद कार्य के लिए सरकार द्वारा सभी पुख्ता प्रबंध कर लिए गए हैं. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा एफसीआई, वेयर हाउसिंग कॉरपोरेशन, हैफेड तथा खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के निर्देश दिए गए हैं. दुष्यंत चौटाला ने किसानों की मंडियों में आने वाले गेहूं का एक-एक दाने की खरीद करवाने तथा 72 घंटे में रकम किसान के खाते में सीधा भिजवाने का आश्वासन दिया. 

उपमुख्यमंत्री ने हाल ही में हुई बेमौसमी बरसात और ओलावृष्टि से फसल खराबे का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार द्वारा विशेष गिरदावरी करवाकर जिलेवार रिव्यू करने के निर्देश दे दिए गए हैं और रिपोर्ट आने पर किसानों को फसल खराबे की पूरी भरपाई सरकार द्वारा की जाएगी. उपमुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि ऐसे किसान जिनको गत समय में बरसात व ओलावृष्टि की एवज में सरकार द्वारा मंजूर किया मुआवजा अभी तक नहीं मिला है, वे अपना खाता व फर्द का मिलान करवा लें, फिर भी कोई परेशानी आती है तो फसल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन एसडीएम को दें.उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्रभावित किसान को फसल खराबे का मुआवजा दिया जाएगा, इसके लिए चाहे विभाग द्वारा गांव- गांव कैंप ही क्यों न लगाने पड़ें.

उपमुख्यमंत्री ने ग्रामीणों की मांग पर गांव दुर्जनपुर में कम्युनिटी सैंटर और पंचायत द्वारा सार्वजनिक भवन उपलब्ध करवाने पर मॉडल ई-लाइब्रेरी के निर्माण की भी घोषणा की. जनसभा के बाद उपमुख्यमंत्री ने स्थानीय चौपाल में जन समस्याएं भी सुनी और यथा उचित समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए. उन्होंने उदयपुर, नचार खेड़ा, उचाना कलां, तारखा तथा सफा खेड़ी में भी जनसभाओं को संबोधित किया.

Trending news