क्या मानसून में आपके भी बाल झड़ते हैं, अगर हां तो जानिए इन्हें रोकने का उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1221619

क्या मानसून में आपके भी बाल झड़ते हैं, अगर हां तो जानिए इन्हें रोकने का उपाय

जहां मानसून एक तरफ लोगों को गर्मी से राहत देता है. वहीं दूसरी ओर इससे बालों से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. मानसून में लोगों को बालों के झड़ने या रूसी की समस्या होने लगती है. इस मौसम में बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है.

क्या मानसून में आपके भी बाल झड़ते हैं, अगर हां तो जानिए इन्हें रोकने का उपाय

नई दिल्ली: जहां मानसून एक तरफ लोगों को गर्मी से राहत देता है. वहीं दूसरी ओर इससे बालों से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. मानसून में लोगों को बालों के झड़ने या रूसी की समस्या होने लगती है. इस मौसम में बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है. बरसात के मौसम में अगर आप स्‍टाइलिंग के लिए हीटिंग टूल्‍स का इस्तेमाल करते हैं तो आपके बाल कमजोर हो जाएंगे और तेजी से गिरने लगेंगे. हम आपके लिए एक घरेलू उपचार लेकर आए हैं. आप घर पर ही कलौंजी का तेल बनाकर इससे बालों में मसाज करते हैं तो आपके बाल मजबूत और स्वस्थ रहेंगे. आइए हम आपको बताते हैं कि आप इसे घर पर कैसे तैयार कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 27 जून को दिल्ली में पहुंचेगा मानसून, अगले 5 दिनों में गर्मी से मिलेगी बड़ी राहत

इस तेल के इस्तेमाल से बाल सिरे से जड़ तक मजबूत होते हैं. घर पर कलौंजी का तेल बनाना बहुत ही आसान है और इसके फायदे भी बहुत होते हैं. अगर आपके बाल भी मानसून में गिरते हैं तो आप भी घर पर यह तेल बनाकर जरूर लगाएं. इसका असर जल्द ही आपको बालों पर देखने को मिलेगा.

कलौंजी का तेल बनाने की सामाग्री
कलौंजी- एक बड़ा चम्मच
मेथी दाना- एक बड़ा चम्मच
नारियल का तेल- 200 एमएल
अरंडी का तेल- 50 एमएल

इस तरह बनाए कलौंजी का तेल
इस तेल को बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा चम्मच कलौंजी और एक बड़ा चम्मच मेथी दाना लें फिर इन दोनों को मिक्‍सर में पीसकर पाउडर बना लें. इस पाउडर को कटोरी में निकालकर रखें. अब नारियल तेल और अरंडी का तेल मिलाएं और उसमें यह पिसा हुआ पाउडर मिक्‍स कर दें. इस तेल को एक कांच की बोतल में कर लें और 2 से 3 हफ्ते के लिए धूप में रखें. इसके बाद ये तेल बालों के लिए तैयार हो जाएगा. इसे हफ्ते में दो बार लगाए और एक घंटे बाद शैंपू कर लें. कुछ ही दिनों में इसका असर बालों में दिखने लगेगा.

कलौंजी के तेल के फायदे
इसके तेल में एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो हर तरह के बैक्टीरिया को हेयर स्कैल्प से दूर रखते हैं. इस तेल को लगाने से बालों में डैंड्रफ की समस्या नहीं रहती और बाल मजबूत रहते हैं. कलौंजी के तेल में थायमोक्विनोन तत्‍व होते हैं, जो सिर की त्वचा से निकलने वाले प्राकृतिक तेल (सीरम) को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं. सीरम ही स्कैल्प को पोषण देता है और बालों को रूखा होने से बचाता है.

(Disclaimer: यह लेख घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारी पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

WATCH LIVE TV

Trending news