DMRC New Rule: यात्रिगण दें ध्यान! अब QR टिकट में होगा ये बड़ा बदलाव, जानें यहां
Advertisement

DMRC New Rule: यात्रिगण दें ध्यान! अब QR टिकट में होगा ये बड़ा बदलाव, जानें यहां

DMRC New Rule: दिल्ली मेट्रो अब यात्रियों को सड़क आधारित मोटर वाहनों की तुलना में मेट्रो यात्रा के दौरान कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) एमिशन की औसत मात्रा के बारे में सूचित किया जाएगा. यह आंकड़ा कागज और मोबाइल क्यूआर (QR) टिकट दोनों पर देखा जा सकेगा.

DMRC New Rule: यात्रिगण दें ध्यान! अब QR टिकट में होगा ये बड़ा बदलाव, जानें यहां

Delhi Metro New Rule: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने जलवायु परिवर्तन से निपटने और मेट्रो परिवहन को बढ़ावा देने की दिशा में 'कार्बनलाइट मेट्रो ट्रैवल नामक' एक अग्रणी पहल का अनावरण किया है. दिल्ली मेट्रो इस पहल से यात्रियों को सड़क आधारित ट्रैवल के बजाय मेट्रो ट्रेनों को चुनकर कार्बन एमिशन को कम करने में उनके महत्वपूर्ण योगदान के बारे में शिक्षित करेगी. 

जीरो कार्बन एममिशन को मजबूती
2070 तक जीरो कार्बन एमिशन के भारत के लक्ष्य के अनुरूप, इस पहल का उद्देश्य प्रत्येक नागरिक के द्वारा उनके चुने गए परिवहन विकल्पों के माध्यम से जलवायु परिवर्तन में निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करना है. इस पहल के माध्यम से यात्रियों को अब सड़क आधारित मोटर वाहनों की तुलना में मेट्रो यात्रा के दौरान कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) एमिशन की औसत मात्रा के बारे में सूचित किया जाएगा. यह आंकड़ा कागज और मोबाइल क्यूआर (QR) टिकट दोनों पर देखा जा सकेगा, जिससे सार्वजनिक परिवहन के सकारात्मक प्रभाव के बारे में व्यापक जागरूकता सुनिश्चित होगी. यात्रियों को अच्छा अनुभव प्रदान करेने हेतु यात्री के द्वारा की गई सभी यात्राओं से CO2 बचत को DMRC मोबाइल एप्लिकेशन में प्रदर्शित और संचित किया जाएगा.

कार्बन एमिशन की देगा जानकारी
द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (TERI), दिल्ली के द्वारा किए गए शोध से समर्थित, यह पहल इस बात पर जोर देती है कि सड़क वाहनों के बजाय मेट्रो ट्रेन द्वारा की गई प्रत्येक किलोमीटर की यात्रा के परिणामस्वरूप 32.38 ग्राम CO2 एमिशन में कमी आती है. यात्री की औसत यात्रा और डेटा के आधार पर क्यूआर टिकट 'बधाई हो! आप लगभग xxxx ग्राम CO2 बचा रहे हैं की घोषणा करेगा, जो यात्रियों के द्वारा हरित भविष्य में उनके योगदान का ठोस सबूत प्रदान करेगा.'

सोलर एनर्जी में अग्रणी
संभवतः डीएमआरसी दुनिया की पहली ऐसे मेट्रो सेवा है, जो अपने टिकटों पर लिखेगी. पर्यावरण संरक्षण में दिल्ली मेट्रो के निरंतर प्रयासों ने इसे वैश्विक परिवहन के मापदंडों पर अग्रणी के रूप में प्रतिष्ठा दिलाई है. दिल्ली मेट्रो को पुनर्योजी ब्रेकिंग और मोडल शिफ्ट नीतियों जैसी नवीन पहलों के लिए कार्बन क्रेडिट अर्जित करने वाला दुनिया का पहला रेल-आधारित संगठन होने का गौरव प्राप्त है. इसके अतिरिक्त, डीएमआरसी ने लगभग 50 मेगावॉट की सौर ऊर्जा उत्पादन क्षमता के साथ, सौर ऊर्जा के उपयोग में महत्वपूर्ण प्रगति हासिल की है, जिससे बड़े पैमाने पर ट्रांसिट क्षेत्र में अग्रणी के रूप में अपनी स्थिति मजबूत की है.

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi Flying Kiss: राहुल गांधी के फ्लाइंग किस से Anil Vij हुए 'लाल', कांग्रेस नेता को बताया असभ्य

मोबाइल टिकटों का प्रयोग
इस साल की शुरुआत में पेपर और मोबाइल दोनों तरह से प्लेटफार्मों पर QR कोड टिकटों की शुरूआत की गई है, जिसको यात्रियों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली हैॉ. जून में लॉन्च किए गए मोबाइल एप्लिकेशन पर आधारित क्यूआर कोड टिकटिंग ऑप्शन दो लाख से अधिक डाउनलोड हो चुका है, जो इसकी बढ़ती लोकप्रियता और सुविधा को दर्शाता है. 

LIFE का मिशन
यह पहल भारत सरकार के मिशन लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट (LIFE) के अनुरूप है और यात्रियों को मोटर चालित वाहनों के बजाय परिवहन का पर्यावरण-अनुकूल तरीका चुनने के लिए प्रोत्साहित करेगी, जो स्वच्छ और हरित वातावरण में योगदान देगा. डीएमआरसी की यह दूरदर्शी पहल जो नागरिकों से स्थायी सार्वजनिक परिवहन के सही विकल्प चुनने और जलवायु परिवर्तन से सक्रिय रूप से निपटने के लिए दिल्ली मेट्रो को अपनाने का आग्रह करती है. एमिशनस बचत को सीधे टिकटों पर प्रदर्शित करके, डीएमआरसी यात्रियों को स्वच्छ, पर्यावरण के प्रति जागरूक योगदानकर्ता बनने में उन्हे प्रोत्साहित कर रही है.

Trending news