Sawan 2023: इस बार 2 महीने भक्त कर सकेंगे भगवान शिव की सेवा, जानें सावन सोमवार का महत्व और उपाय
Advertisement

Sawan 2023: इस बार 2 महीने भक्त कर सकेंगे भगवान शिव की सेवा, जानें सावन सोमवार का महत्व और उपाय

Sawan 2023: इस बार सावन का पवित्र महीना 4 जुलाई से शुरू होने जा रहा है और पहला सोमवार व्रत 10 जुलाई के दिन रखा जाएगा, लेकिन इस बार शिव भक्तों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. क्योंकि इस बार 1 महीना नहीं, बल्कि 2 महीने शिव भक्तों को भगवान शिव की सेवा करने का मौका मिलेगा और 4 की जगह 8 सोमवार के व्रत रखे जाएंगे.

Sawan 2023: इस बार 2 महीने भक्त कर सकेंगे भगवान शिव की सेवा, जानें सावन सोमवार का महत्व और उपाय

Sawan 2023: हिंदू धर्म में सावन का महीना सबसे पवित्र महीना माना जाता है. इन दिनों में भगवान शिव की सच्चे मन से उपासना के सावन मास सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. सावन के महीने में हर सोमवार (Monday) को भगवान शिव की आराधना करने से मनुष्य के जीवन से चल रही सभी परेशानियां हमेशा के दूर हो जाती है. कहते हैं कि सावन के महीने में भगवान शिव और उनके समस्त परिवार की उपासना करने से साधक को सुख, समृद्धि और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है.

कहते हैं कि सावन के पवित्र महीने में अगर सच्चे मन से भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने से शिव भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है. तो चलिए जानते हैं कि इस साल कब से शुरू होने जा रहा है सावन का पवित्र महीना और इससे जुड़े कुछ विशेष उपाय.

इस दिन से शुरू हो रहा है सावन का पवित्र महीना

पंचांग के अनुसार, इस बार सावन का महीना 4 जुलाई से शुरू होकर 31 अगस्त को समाप्त होगा. इसका बाद सावन का पहला सोमवार व्रत 10 जुलाई के दिन रखा जाएगा, लेकिन इस बार शिव भक्तों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. क्योंकि इस बार 1 महीना नहीं, बल्कि 2 महीने शिव भक्तों को भगवान शिव की सेवा करने का मौका मिलेगा और 4 की जगह 8 सोमवार के व्रत रखे जाएंगे.

ये भी पढ़ेंः Sawan 2023: 19 सालों बाद सावन में बन रहा दुर्लभ संयोग, 30 नहीं 59 दिनों का होगा सावन मास, जानें वजह

जानें, सावन सोमवार व्रत का महत्व

कहते हैं कि भगवान शिव को सावन का महीना काफी प्रिय है. इस महीने में जो भी व्यक्ति पूरे मन से भगवान शिव की उपासना करता है उन्हें शिव का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है. इतना ही नहीं ये महीना वैवाहिक लोगों के लिए काफी पवित्र माना जाता है. कहते हैं कि अगर सावन के महीने में शिव और माता पार्वती की उपासना करने से वैवाहिक जीवन में आ रही समस्याएं दूर हो जाती हैं और सुख-समृद्धि हमेशा बनी रहती है.

सावन सोमवार व्रत का क्या है महत्व?

ऐसी मान्यता है कि भगवान शिव को सावन का महीना बहुत है प्रिय है। इस मास में जो व्यक्ति पूर्ण श्रद्धा भाव से उनकी उपासना करता है, उन्हें शिव जी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है। साथ ही इस पवित्र मास में भगवान शिव और माता पार्वती की उपासना करने से वैवाहिक जीवन में आ रही समस्याएं दूर हो जाती हैं और सुख-समृद्धि बनी रहती है।

सावन मास में ना करें ये उपाय

सावन मास में पूजा के साथ शिवलिंग पर अनार का रस अर्पित करें. इसके बाद गंगाजल मिले पानी से अभिषेक करें. ऐसा करने से जीवन से सभी समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है.

सावन के महीने में हर सोमवार के दिन शिव का रुद्राभिषेक करें और उन्हें धतूरा, बेलपत्र, अक्षत, चंदन, शहद अर्पित करें.  ऐसा करने से भगवान शिव जल्द प्रसन्न होंगे.

सावन के महीने में आरोग्यता और समृद्धि प्राप्ति के लिए हर सोमवार को भगवान शिव को जल में तिल मिलाकर अर्पित करें. इसी के साथ दांपत्य जीवन में समृधि के लिए शिव और पार्वती को चावल की खीर का भोग लगाएं.

Trending news