Maa Saraswati: दिन में इस समय जुबान पर बैठती हैं मां सरस्वती, जिससे होती है सारी इच्छाएं पूरी
Advertisement

Maa Saraswati: दिन में इस समय जुबान पर बैठती हैं मां सरस्वती, जिससे होती है सारी इच्छाएं पूरी

Maa Saraswati Puja Upay: हिंदू धर्म में ब्रहम मुहूर्त को शुभ माना जाता है.  हिंदु धर्म की मानें तो इसी मुहूर्त में मां सरस्वती सबसे ज्याडदा जुबान पर बैठती हैं. 

Maa Saraswati: दिन में इस समय जुबान पर बैठती हैं मां सरस्वती, जिससे होती है सारी इच्छाएं पूरी

Maa Saraswati: हमेशा ऐसा कहा जाता है कि सत्य बोलो और अच्छा बोलो. किसी के बारे में कभी भी बुरा न ही सोचना चाहिए और न ही बोलना चाहिए. क्योंकि हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि पूरे दिन में एक बार जुबान पर मां सरस्वती का वास होता है. इससे उस दौरान कही गई बात पूरी हो जाती है. फिर चाहे को बात अच्छी हो या बुरी. इसलिए हमेशा हमें अपने शब्दों का चयन बहुत ही सोच-समझकर करना चाहिए. इसी कड़ी में आज हम आपको बताते हैं कि आखिर मां सरस्वती का वास जुबान पर किस समय होता है. 

जुबान पर किस समय बैठती मां सरस्वती (Maa Saraswati Jubaan Par Kab Bethi Hai)
शास्त्रों में दिन को शुभ और अशुभ में बांटा जाता है. हिंदू धर्म में ब्रहम मुहूर्त को शुभ माना जाता है.  जो कि सुबह 3 बजे से शुरू होता है जो कि सूर्योदय तक रहता है. इससे ही नए दिन की शुरुआत होती है. हिंदू धर्म की मानें तो सुबह 3 बजकर 20 मिनट से लेकर 3 बजकर 40 मिनट तक जुबान पर मां सरस्वती बैठती हैं. इस समय के दौरान अगर अच्छी बात बोली जाए या फिर मन में लाई जाए तो वह जरूर पूरी होती है. 

ये भी पढ़ें: Kawad Yatra: कब से शुरू होगी इस साल की कावड़ यात्रा और किस दिन चढ़ेगा जल, जानें शुभ दिन

 

कभी किसी के बारे में न सोचें बुरा  (Never Think Bad About Anyone)
हमेशा आपने बड़े-बुजूर्गों को यह अक्सर कहते हुए सुना होगी कि कभी भी बुरा नहीं बोलना चाहिए, क्योंकि दिन में एक दफा जुबान पर मां सरस्वती बैठती है. जिससे की कही गई बातें सच हो जाती है. साथ ही ये भी कहते हुए हमेशा सुना होगा कि उसकी काली जुबान है क्योंकि ऐसे व्यक्ति की ज्यादातर बातें सच हो जाती हैं.

करें मां सरस्वती के इस मंत्र का जाप (Maa Sarwato Puja Mantra)
आपको बता दें कि मां सरस्वती को ज्ञान, कला और पढ़ाई की देवी माना जाता है. उनकी आशीर्वाद मिलने और कृपा बरसने से व्यक्ति जीवन में आसमान की ऊंचाईयों को छूता है. इसी कड़ी में मां के आशीर्वाद को पाने के लिए रोजाना ओम ऐं ह्रीं क्लीं महासरस्वती देव्यै नमः का जाप करना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि इससे बुद्धि में वृद्धि और मानसिक विकास होता है और साथ ही छात्रों पर मां की कृपा हमेशा बनी रहती है.

Trending news