Delhi News: दिल्ली में यहां उठाए 'दास्तान-ए-रामायण' उर्दू में रामलीला का लुत्फ, जानें कब तक होगा आयोजन
Advertisement

Delhi News: दिल्ली में यहां उठाए 'दास्तान-ए-रामायण' उर्दू में रामलीला का लुत्फ, जानें कब तक होगा आयोजन

Delhi Ramlila News: दिल्ली की सुंद नर्सरी में दास्तान-ए-रामायण: उर्दू में रामलीला का आयोजन किया जा रहा है, जो कि 22 से 25 तारीख तक चार दिनों तक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इस कार्यक्रम में दिल्ली सरकार ने गजल और सूफी संगीत की दुनिया से प्रतिष्ठित हस्तियों को आमंत्रित किया है, जैसे निजामी ब्रदर्स, खन्नक जोशी, तलत अजीज और वॉयस ऑफ इंडिया के विजेता सलमान अली. 

Delhi News: दिल्ली में यहां उठाए 'दास्तान-ए-रामायण' उर्दू में रामलीला का लुत्फ, जानें कब तक होगा आयोजन

Delhi News: राजधानी का सांस्कृतिक परिदृश्य उर्दू के वैभव से जीवंत हो गया है क्योंकि चार दिवसीय उर्दू विरासत महोत्सव दिल्ली के निज़ामुद्दीन, हुमायूं के मकबरे के पास सुंदर नर्सरी में शुरू हुआ है.  'जश्न-ए-उर्दू', उर्दू के सार का जश्न मनाने वाला यह त्योहार, भाषा के साथ शहर की गहरी आत्मीयता को सामने लाता है. यह कार्यक्रम दिल्ली सरकार के कला, संस्कृति और भाषा विभाग के तत्वावधान में और उर्दू अकादमी दिल्ली के सहयोग से आयोजित किया गया है. कार्यक्रम में कला, संस्कृति एवं भाषा मंत्री सौरभ भारद्वाज मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए.

यह उत्सव उर्दू भाषा के समृद्ध सांस्कृतिक ताने-बाने को उजागर करता है. इस असाधारण कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोग ढेर सारे सांस्कृतिक उत्सवों का आनंद ले सकते हैं, जिनमें आत्मा-रोमांचक संगीत प्रस्तुतियां, उत्तेजक नाटक, गहन काव्यात्मक प्रदर्शन और विचारोत्तेजक बहसें शामिल है. कार्यक्रम में सौरभ भारद्वाज ने कहा कि यह कार्यक्रम दिल्ली सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित किया गया है और विभाग के लोगों ने इस कार्यक्रम के आयोजन पर बहुत मेहनत की है. उन्होंने कहा कि वह इन सभी लोगों की मेहनत को सलाम करते हैं और इतनी बड़ी संख्या में कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सभी को तहे दिल से धन्यवाद देते हैं. 

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली सरकार लगातार दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में ऐसे कार्यक्रम आयोजित कर रही है. इन कार्यक्रमों के पीछे एकमात्र उद्देश्य हमारी युवा पीढ़ी के दिलों में हमारी गंगा-जमुनी (समग्र और समावेशी) संस्कृति को स्थापित करना है. उन्होंने कहा कि उर्दू एक बहुत ही मीठी भाषा है जो एक इंसान को दूसरे इंसान से जोड़ती है. साथ ही कहा कि 22 से 25 तारीख तक चार दिनों तक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इस कार्यक्रम के लिए दिल्ली सरकार ने गजल और सूफी संगीत की दुनिया से प्रतिष्ठित हस्तियों को आमंत्रित किया है, जैसे निजामी ब्रदर्स, खन्नक जोशी, तलत अजीज और वॉयस ऑफ इंडिया के विजेता सलमान अली. साथ ही इस कार्यक्रम में पहली बार उर्दू के माध्यम से रामलीला के मंचन का अद्भुत दृश्य लोगों के लिए यहां आयोजित किया गया. रामायण का मंचन उर्दू जबान में किया जाना अपने आप में एक अद्भुत बात है. हमारे देश की हजारों वर्ष पुरानी गंगा जमुनी तहजीब का यह एक प्रत्यक्ष उदाहरण रहा. 

ये भी पढ़ें: हरियाणा में 6 जातियों को आरक्षण देने की उठी मांग, किसान नेता ने दी अनशन की चेतावनी

मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कार्यक्रम में आए लोगों का दिल से आभार व्यक्त किया और सभी से अपील की, कि वे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी कार्यक्रम के बारे में बताएं, ताकि अधिक से अधिक लोग दिल्ली सरकार द्वारा आयोजित इस प्रकार के कार्यक्रमों का आनंद ले सकें.

निर्धारित कार्यक्रमों की श्रृंखला में एक मुख्य आकर्षण 'दास्तान-ए-रामायण: उर्दू में रामलीला" है, जो फरीदाबाद के श्रद्धा रामलीला समूह द्वारा एक अनूठा चित्रण है, जो पौराणिक महाकाव्य के चित्रण में हिंदी और उर्दू के उत्कृष्ट एकीकरण को दर्शाता है. 

Trending news