Delhi Police Rising Day: 6 साल से अधिक सजा वाले अपरोधों में फॉरेंसिक जांच होगी जरूरी, शाह ने दिए संकेत
Advertisement

Delhi Police Rising Day: 6 साल से अधिक सजा वाले अपरोधों में फॉरेंसिक जांच होगी जरूरी, शाह ने दिए संकेत

गृहमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में आईपीसी और सीआरपीसी में परिवर्तन लाने वाली है. देशभर में फॉरेंसिक साइंस का जाल बिछाएंगे. उन्होंने कहा कि मोबाइल टेबलेट पासपोर्ट वेरफिकेशन अब 15 नहीं 5 दिन में यह ऑनलाइन मिल जाएगा.

Delhi Police Rising Day: 6 साल से अधिक सजा वाले अपरोधों में फॉरेंसिक जांच होगी जरूरी, शाह ने दिए संकेत

Delhi Police Rising Day: देश के गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली पुलिस के स्थापना दिवस के कार्यक्रम में मौजूद रहे. इस दौरान उन्होंने दिल्ली पुलिस के स्थापना दिवस की बधाई दी. उन्होंने कहा कि दिल्ली में सभी देशों की दूतावास हैं. राष्ट्रपति महोदय से लेकर सभी बड़े लोग यहां पर हैं. मैं इन 75 साल के सफर में जिन कर्मियों ने अपनी जान गवाई है. उनके अमर बलिदान को मैं श्रद्धांजलि देता हूं. वहीं ASI शंभु दयाल को गृह मंत्री ने श्रद्धांजलि दी. आजादी के पहले पुलिस के काम में सेवा का सूत्र नहीं था.

ये भी पढ़ें: प्रॉपर्टी सर्वे को लेकर याशी कंपनी के खिलाफ व्यापार मंडल की बैठक, राज्यपाल से की ये मांग

वहीं अमित शाह ने आजादी के बाद सेवा, शांति और न्याय के साथ आगे बढ़ी. इस 75 साल में दिल्ली पुलिस ने ढेर सारा परिवर्तन आया. जब विश्व सदी की भयानक महामारी से गुजरा, उस दौरान पुलिस का मानवीय चेहरा सामने आया. दिल्ली पुलिस ने कोविड से पीड़ित परिवार सदस्य बनकर उनकी मदद की. इस दौरान कितने जवानों ने बलिदान दिया, खुद कोरोना से ग्रस्त रहे, लेकिन फिर भी अपना काम चालू रखा.

वहीं अमित शाह ने मोबाइल टेबलेट पासपोर्ट वेरफिकेशन पर कहा कि अब 15 नहीं 5 दिन में यह ऑनलाइन मिल जाएगा. घर पर ही लिंक प्राप्त कर सकते हैं. 2000 एप्लिकेशन का प्रोसेस अब ऑनलाइन होने से जनता की सुविधा बढ़ेगी. आज फॉरेंसिक वैन मिल गई है. इसके ट्रायल देखे जा चुके हैं. वहीं शाह ने कहा कि दिल्ली देश का पहला स्थान बनेगा, जहां किसी भी केस की तुरंत फॉरेंसिक जांच होगी. 

वहीं शाह ने कहा कि 5000 वर्गमीटर में शैक्षिक संस्थान 34 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है. मोदी सरकार आने वाले दिनों में आईपीसी और सीआरपीसी में परिवर्तन लाने वाली है. देशभर में फॉरेंसिक साइंस का जाल बिछाएंगे. 6 साल से ज्यादा सजा वाले अपराध में फॉरेंसिक जांच को जरूरी करेंगे. इसके लिए हमारे युवाओं की जरूरत होगी. इसी के चलते प्रधानमंत्री मोदी ने नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की स्थापना की, जो अब तक 9 राज्यो में कैंपस खोल चुके हैं. आने वाले समय मे हर राज्य में ये कैंपस होगा.

G-20 सम्मेलन में दिखेगी पुलिस की अहम भूमिका
वहीं अमित शाह ने कहा कि यह साल बहुत महत्वपूर्ण है, जब G20 सम्मेलन की बैठक होनी है. जब विश्व के बड़े नेता एक स्थान पर आएंगे. उस समय ट्रैफिक कानून व्यवस्था और बहुत सी चीजें है. मुझे उम्मीद है कि सभी व्यवस्था एक दम सही होंगी. दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोरा के नेतृत्व में अबह्य तक जितनी भी मीटिंग हुई है. वो एक दम सही दिशा में हुई है. आने वाले दिल्ली के लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. 2014 से 2023 तक बहुत सुरक्षा के लिहाज से परिवर्तन आया है. 

वहीं देश के अन्य मुद्दों पर बोलते हुए कहा कि कश्मीर में आतंकी घटनाओं में कमीं आई है. वहीं पहले आए दिन पथराव होते थे, लेकिन अब सब बदल गया है. वामपंथी उग्रवाद भी सरकार के लिए बड़ी चुनौती था. बिहार और झारखंड के वामपंथी उग्रवाद बॉर्डर को मुक्त कराने का काम हमारे सुरक्षा बलों ने किया है. ऐसे ही नार्थ ईस्ट में भी हालत अब कितने बदल गए है. भारत सरकार और सुरक्षा बलों के चलते नार्थ ईस्ट के 60 प्रतिशत क्षेत्र से अफ्सपा हट गया है.

उन्होंने कहा कि ढेर सारे उग्रवादी संगठन अब हथियार छोड़ रहे हैं. नारकोटिक्स में भी दिल्ली पुलिस ने भारत सरकार के अभियान के लिए महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है.

Trending news