Delhi News: मच्छरजनित बीमारियों के खिलाफ MCD अलर्ट मोड पर, हर जोन में होगा जागरूकता कार्यक्रम
Advertisement

Delhi News: मच्छरजनित बीमारियों के खिलाफ MCD अलर्ट मोड पर, हर जोन में होगा जागरूकता कार्यक्रम

Delhi News: दिल्ली में मच्छरजनित बीमारियों को रोकने के लिए नगर निगम अलर्ट हो गया है. वहीं इसके लिए आज यानी गुरुवार से मलेरिया रोकथाम महीने अभियान की शुरुआत की गई है.

Delhi News: मच्छरजनित बीमारियों के खिलाफ MCD अलर्ट मोड पर, हर जोन में होगा जागरूकता कार्यक्रम

Delhi News: दिल्ली नगर निगम ने गुरुवार से डेंगू-मलेरिया रोकथाम महीने की शुरुआत कर दी है. मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने करोल बाग जोन के वार्ड-86 से डेंगू-मलेरिया रोकथाम महीने अभियान की शुरुआत की है. इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम अब हर जोन में आयोजित होंगे. मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने कहा कि मच्छरजनित बीमारियों के खिलाफ एमसीडी हाई अलर्ट पर है. मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए नागरिकों का सहयोग जरूरी है.

ये भी पढ़ें: Noida Crime News: सुहाग बचाने के लिए महिला ने कर दिया ये 'कांड', वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

 

दिल्ली की मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने आज ईस्ट पटेल नगर में मच्छरजनित रोगों की रोकथाम के लिए डेंगू-मलेरिया रोधी महीने की शुरुआत की है. ईस्ट पटेल नगर स्थित कम्यूनिटी सेंटर में वेक्टर बोर्न डिजीज के संबंध में आज बृहस्पतिवार को जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया. मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने कहा कि बारिश के मौसम में दिल्ली नगर निगम की जिम्मेदारी और बढ़ जाती है. मच्छर जनित रोगों की रोकथाम और जल भराव को रोकना निगम की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है. सड़कों पर जलभराव को रोकने के लिए दिल्ली नगर निगम हर संभव प्रयास कर रहा है. नागरिकों को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इस संबंध में सभी अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

इस दौरान मेयर ने डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया आदि मच्छरों से होने वाली बीमारियों को रोकने में मदद करने के लिए आरडब्ल्यूए से समर्थन की अपील की. उन्होंने कहा कि टूटे हुए बर्तन, कूलर और गड्ढों में जमा पानी मच्छरों के प्रजनन के संभावित स्रोत हैं. एडीज मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए हमें पानी जमा नहीं होने देना है. डेंगू एक मच्छर जनित बीमारी है और इससे मृत्यु भी हो सकती है.

उन्होंने कहा कि प्री-मानसून सीजन होने के कारण जून महीने में डेंगू से बचाव के बारे में जागरूकता पैदा की जाएगी. सक्रिय जन भागीदारी के बिना कोई भी कार्यक्रम सफल नहीं हो सकता है. इसलिए दिल्ली नगर निगम मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया से निपटने के अपने प्रयासों को तेज कर दिया है. आरडब्ल्यूए, बाजार संघों के साथ नियमित बैठकें की जाएंगी. एमसीडी ने वेक्टर बॉर्न डिजीज की रोकथाम के लिए डेंगू-मलेरिया-चिकनगुनिया ड्राइव (DMC) शुरू की है. नागरिक होने के नाते हम सभी को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी.

एमएचओ डॉ. लल्लन वर्मा ने बताया कि एमसीडी विभिन्न माध्यमों से मच्छर जनित बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक कर रही है. डेंगू मादा वयस्क एडीज मच्छरों के काटने से फैलती है. एडीज मच्छर काले रंग के छोटे मच्छर होते हैं, जिनके पेट और पैरों पर सफेद धारियां होती हैं. एडीज मच्छर घरों और उसके आस-पास स्थिर जमा पानी में पनपते हैं. इस अवसर पर करोल बाग जोन के उपायुक्त कुमार अभिषेक मौजूद रहे.

Trending news