Delhi Pollution: दिल्ली में फिर लौटेंगी पाबंदियां! बढ़ते प्रदूषण के बीच लागू हो सकता है GRAP-3
trendingNow,recommendedStories0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1988483

Delhi Pollution: दिल्ली में फिर लौटेंगी पाबंदियां! बढ़ते प्रदूषण के बीच लागू हो सकता है GRAP-3

Delhi Pollution: दिल्ली में पिछले दिनों हुई बारिश की वजह से प्रदूषण में मामूली गिरावट दर्ज की गई थी, लेकिन अब फिर से प्रदूषण बढ़ना शुरू हो गया है. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही GRAP-3 की पाबंदियां एक बार फिर लागू हो सकती हैं. 

Delhi Pollution: दिल्ली में फिर लौटेंगी पाबंदियां! बढ़ते प्रदूषण के बीच लागू हो सकता है GRAP-3

Delhi Pollution: राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच लगातार तापमान में गिरावट जारी है तो वहीं अब कोहरे का सितम भी शुरू हो गया है. आज सुबह दिल्ली घने कोहरे और प्रदूषण की चादर मे लिपटी नजर आई, जिससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है. इसका सबसे ज्यादा स्कूल जाने वाले छोटे बच्चों पर देखने को मिल रहा है. सुबह के समय स्कूली बच्चे सिर से पांव तक गर्म कपड़ों से खुद को ढंककर स्कूल जाते नजर आए. वहीं बढ़ते प्रदूषण के बीच एक बार फिर GRAP-3 की पाबंदियां लागू की जा सकती हैं. 

राजधानी दिल्ली में स्कूली बच्चों पर दोहरी मार पड़ रही है. पिछले दो महीनों से जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर बच्चों को अब कोहरे का भी सामना करना पड़ रहा है. आज सुबह दिल्ली कोहरे की चादर में ढकी नजर आई,  जिससे बचने के लिए स्कूली बच्चे सिर से पैर तक गर्म कपड़ों से खुद को ढककर स्कूल जाते नजर आए. 

तस्वीरों हम आपको रजोकरी, वसंतकुंज, नेल्सन मंडेला मार्ग और JNU के आस-पास की स्थिति दिखा रहे हैं. सड़कों में चारों तरफ घना कोहरा नजर आ रहा है, जिसक वजह से विजिबिलिटी काफी कम हो गई है. वहीं यहां की हवा लगातार गंभीर श्रेणी में बनी हुई है. 

fallback

 

ये भी पढ़ें- Haryana News: प्रॉपर्टी ID से जुड़े मामलों के लिए हरियाणा सरकार का प्लान, जानें कैसे विदेश में रहने वाले लोगों को मिलेगा फायदा

तेजी से बढ़ रहा प्रदूषण
दिल्ली में पिछले दिनों हुई बारिश की वजह से प्रदूषण में मामूली गिरावट दर्ज की गई थी, जिसके बाद वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने GRAP-3 की पाबंदियों को हटा लिया था. अब एक बार फिर प्रदूषण में हो रहे इजाफे की वजह से GRAP-3 की पाबंदियों को लागू किया जा सकता है. आज दिल्ली का औसत AQI- 378 दर्ज किया गया, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है. नोएडा का AQI- 339, गुरुग्राम का AQI- 298, लोधी रोड का AQI- 349, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम का AQI- 366, RK पुरम का AQI- 403, वसंतकुंज का AQI- 401 दर्ज किया गया. 

एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का स्तर
0-50 के बीच AQI अच्छा, 50-100 के बीच AQI संतोषजनक, 101-200 के बीच AQI मीडियम, 201-300 के बीच AQI खराब, 301-400 के बीच AQI बेहद खराब और 401-500 के बीच AQI गंभीर माना जाता है.

CAQM के अनुसार GRAP की कैटेगरी
स्टेज 1- AQI का स्तर 201-300 के बीच
स्टेज 2- AQI का स्तर 301-400 के बीच
स्टेज 3- AQI का स्तर 401-450 के बीच
स्टेज 4- AQI का स्तर 450 के ऊपर

Input- Mukesh Singh

 

 

Trending news