Weather Update: आज से बदलेगा मौसम का मिजाज, IMD ने कहा यहां-यहां होगी बारिश
Advertisement

Weather Update: आज से बदलेगा मौसम का मिजाज, IMD ने कहा यहां-यहां होगी बारिश

दिल्ल-एनसीआर में बारिश से ठंडी थोड़ी लौटी थी और दो दिनों सो मौसम भी अच्छा था. धूप निकलने से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. इस दौरान मौसम विभाग ने कहा है कि गुरुवार से देश के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है.

Weather Update: आज से बदलेगा मौसम का मिजाज, IMD ने कहा यहां-यहां होगी बारिश

Weather Update today: दिल्ल-एनसीआर में बारिश से ठंडी थोड़ी लौटी थी और दो दिनों सो मौसम भी अच्छा था. धूप निकलने से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. इस दौरान मौसम विभाग ने कहा है कि गुरुवार से देश के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. क्योंकि हिमालय में बारिश होने की आशंका है. 

मौसम विभाग की मानें तो 2 फरवरी से पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है. इस वजह से हिमालय में बारिश होगी और ठंडी हवाएं उत्तर-पश्चिमी भारत में ठंड बढ़ा सकती हैं. दिल्ली स्थित भारतीय मौसम विभाग (IMD) के वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार का कहना है कि 2 फरवरी को पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है, जिससे हिमालय में बारिश होगी और उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में तापमान में कमी आ सकती है. दिल्ली में आने वाले दो दिन तापमान में थोड़ी कमी देखने को मिल सकती है. उसके बाद तापमान में बढ़ोतरी होगी.

बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ भूमध्य सागर से उठने वाला तूफान है जो कि अफगानिस्तान, पाकिस्तान होकर भारत पहुंचता है और मौसम में नमी ला देता है. मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, गुजरात आदि में ठंड बढ़ने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Magh Purnima 2023: माघी पूर्णिमा पर जरूर करें ये 3 काम, मां लक्ष्मी होंगी मेहरबान, करियर में मिलेगी सफलता

 

साथ ही उत्तराखंड में भी पश्चिमी विक्षोभ की वजब से पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हुई. बदरीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, रुद्रनाथ, नंदा घुंघटी, लाल माटी के साथ ही नीती और माणा घाटियों में देर रात से बर्फबारी जारी है. निचले इलाकों में हल्की बारिश हुई.बर्फबारी होने से आवाजाही पूरी तरह बाधित रही.

मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक रोहित थपलियाल का कहना है कि मौसम के बदलने से उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर में भारी बारिश और बर्फबारी होगी. इसी कारण ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. वहीं देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, उधमसिंह नगर और हरिद्वार जिलों में तेज बादल गर्जना के साथ ओलावृष्टि और बिजली गिरने की संभावना है.

Trending news