Delhi- NCR Weather: गर्मी से परेशान लोगों को AC बस में भी नहीं मिल रही राहत, झेलना होगा थोड़ा ओर सितम
Advertisement

Delhi- NCR Weather: गर्मी से परेशान लोगों को AC बस में भी नहीं मिल रही राहत, झेलना होगा थोड़ा ओर सितम

Delhi- NCR Weather: बढ़ती हुई गर्मी से लोगों को अभी कोई राहत नहीं मिलने वाली. वहीं यात्रा करने वालों की मुश्किलें भी बढ़ती हुई नजर आ रही है. गर्मी से बचने के लिए लोग AC बसों में सफर करते हुए नजर आ रहे हैं.

Delhi- NCR Weather: गर्मी से परेशान लोगों को AC बस में भी नहीं मिल रही राहत, झेलना होगा थोड़ा ओर सितम

Delhi- NCR Weather: सूरज का पारा अब तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है. वहीं यात्रा करने वालों की मुश्किलें भी बढ़ती हुई नजर आ रही है. जहां एक और यात्री अब सामान्य बसों की जगह AC बसों में यात्रा करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. हालांकि, ऐसी बसों का किराया सामान्य बसों के मुकाबले ज्यादा है पर फिर भी गर्मी से बचने के लिए लोग AC बसों में सफर करते हुए नजर आ रहे हैं.

AC बसों में भी नहीं मिल रही राहत

ऐसे में बसों का सफर करने वाले यात्रियों को मुश्किलों का सामना भी करना पड़ रहा है. एक तो गर्मी का तापमान पहले से ही बड़ा हुआ है ऊपर से बसों का AC एन वक्त पहले चलाया जाता है, जिसे धूप में खड़ी बस में बैठे यात्रियों को कोई आराम नहीं मिल पाता. बस चलने के बाद ही ऐसी काम करना शुरू करते हैं और तब जाकर यात्रियों को कुछ राहत महसूस होती है.

जब इस बाबत परिचालक और चालक से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि 15 मिनट पहले AC चला दिया जाता है. गर्मी बहुत है तो ऐसे में बस जल्दी ठंडी नहीं हो पाती पर उन्हें डीजल का एवरेज भी देखना पड़ता है और उसका हिसाब किताब देना पड़ता है, जिसके कारण वह ज्यादा देर पहले AC नहीं चला सकते. वहीं कौशांबी बस अड्डे के रीजनल मैनेजर के मुताबिक जब बस प्लेटफार्म पर लग जाए तब AC को चलाना चाहिए 10 मिनट से ज्यादा यदि कहीं बस खड़ी हुई है तो ऐसे में AC नहीं चलाना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः Delhi Ncr Haryana Live Update: दिल्लीवासियों 3 दिन झेलना होगा गर्मी का सितम, आज होगी हल्की बूंदाबांदी, लेकिन गर्मी से नहीं मिलेगी राहत

वहीं, रीजनल मैनेजर फॉसिल फ्यूल यानी डीजल के ज्यादा उपयोग करने को लेकर बात करते नजर आए. रीजनल मैनेजर के मुताबिक यहां पर अलग-अलग डिपो से बसे आती हैं, जिनका 15 से 20 मिनट का समय निर्धारित है. ऐसे में यदि कोई समस्या आती है तो संबंधित के स्टेशन पर सूचना देनी चाहिए. खराब AC के संबंध में पूछने पर उन्होंने कहा कि यदि किसी बस में रास्ते में ऐसी खराब हो जाता है तो दूसरी बस में बिठाने का प्रावधान है और नॉन AC बस में बिठाने पर जो AC का अतिरिक्त अधिभार उनसे लिया जाता है उसे वापस करना चाहिए.

तो वहीं, रीजनल मैनेजर AC के कम काम करने की वजह तापमान को भी मानते नजर आए. कोरोनकाल के बाद से कुछ बसों में पर्दे भी हटा दिए गए थे, जिसके कारण बसों का अंदर का तापमान बढ़ जाता है और बसें ठंडी होने में अधिक वक्त लेती हैं. अब सामान्य स्थिति में दोबारा से बसों में परदों की व्यवस्थाएं कराई जा रही है. ज्यादा तापमान और पूरे लोड पर बस चलने के कारण AC बस को ठंडा करते में थोड़ा समय ज्यादा लेता है.

(इनपुटः पीयूष गौड़)

Trending news