बदलते मौसम में फिट रहने के लिए करें इन चीजों का सेवन, नहीं आएगी कोई बीमारी पास
Advertisement

बदलते मौसम में फिट रहने के लिए करें इन चीजों का सेवन, नहीं आएगी कोई बीमारी पास

दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में इस समय बेमौसम बरसात हो रही है. इस कारण कई बीमारियों ने भी जन्म ले लिया है. ऐसे में फिट रहने के लिए आप नीचे दी गई चीजें खाएंगे तो आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी.

बदलते मौसम में फिट रहने के लिए करें इन चीजों का सेवन, नहीं आएगी कोई बीमारी पास

New Delhi: देश के कई राज्यों में बेमौसम बरसात हो रही है. इस बारिश की वजह से मौसम में काफी बदलाव आ गया है. इसका सीधा-सीधा असर लोगों की सेहत पर बड़ रहा है. इस बारिश के कारण अस्पतालों में बुखार, टायफाइड और फ्लू के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. इस मौसम में इंफेक्शन और मच्छरों से फैलने वाली बीमारियां ज्यादा होती हैं. 

ये भी पढ़ें: Karwa Chauth 2022: इस करवाचौथ बिना पैसे खर्च करें बनाएं अपनी स्किन ग्लोइंग, घर में इस तरह करें फेशियल

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर मे लगातार बारिश हो रही है. इस बेमौसम बरसात से लोगों को खासी परेशानी हो रही है. वहीं कुछ लोग बीमार हो रहे हैं. वहीं डॉक्टरों का कहना है कि यह मौसम काफी नमी वाला होता है. ऐसे में हार्ट और डायबिटीक मरिजों को भी अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. ऐसे मरीजों को अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखना चाहिए. पानी पीने के साथ पानी से भरपूर फलों का सेवन भी करना चाहिए. वहीं कुछ ऐसी चीजें भी खाना चाहिए, जिनसे इन मौसमी बीमारियों से बचे रह सकें. आइए आपको बताते हैं कि इस मौसम में क्या खाएं और क्या न खाएं.

बता दें कि बारिश के मौसम में ड्राई फ्रूट्स यानी कि सूखे मेवे सबसे अच्छे होते हैं. ड्राई फ्रूट्स स्वादिष्ट तो होते ही हैं, बल्कि सेहतमंद भी होते हैं. इनको खाने से इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती हैं. इनमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो कि इंसान की सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं. इतना ही नहीं एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स मधुमेह, कैंसर, हृदय रोग जैसे गंभीर बीमारियों के खतरे को भी कम कर सकते हैं.

वहीं ऐसे में आप हर्बल टी भी पी सकते हैं. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होता है. हर्बल टी में मौजूद यह प्रभाव बैक्टीरिया और इसके कारण होने वाले संक्रमण से बचाव में मददगार हो सकती है. वहीं ग्रीन टी का सेवन भी बारिश में लाभकारी हो सकता है.

नजला जुखाम जैसी बिमारियों से बचने के लिए गर्म पानी पीएं. गर्म पानी का सेवन बारिश के मौसम किया जाए तो यह अधिक फायदेमंद हो सकता है. वहीं रिसर्च में पाया गया कि गर्म पानी का सेवन नाक बंद होने की समस्या के समाधान में सहायक माना गया है.

वहीं बारिश के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां, सड़ चुकी सब्जी-फल, आइसक्रीम, तेल, अल्कोहल, अधिक कैफीन युक्त खाद्य पदार्थ,अल्कोहल, अधिक कैफीन युक्त खाद्य पदार्थ,और मसाले वाली चीजें नहीं खानी चाहिए.

Trending news