Raj Babbar Gurugram: लगातार दो चुनावों में हारे फिर भी कांग्रेस ने जताया भरोसा, जानें कौन हैं राज बब्बर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2229406

Raj Babbar Gurugram: लगातार दो चुनावों में हारे फिर भी कांग्रेस ने जताया भरोसा, जानें कौन हैं राज बब्बर

Raj Babbar Gurugram: 80 के दशक के मश्हूर अभिनेता राजबब्बर ने अपने एक्टिंग के दम पर दर्शकों के दिलों पर काफी राज किया है. उनकी शानदार पर्सनैलिटी और भारी आवाज को लोगों ने काफी पसंद किया. आगरा में जन्मे राजब्बर के पिता का नाम कुशल कुमार बब्बर है.

Raj Babbar Gurugram: लगातार दो चुनावों में हारे फिर भी कांग्रेस ने जताया भरोसा, जानें कौन हैं राज बब्बर

Raj Babbar Gurugram: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 के प्रत्याशियों की आज एक और सूची जारी की. इसमें राज बब्बर का नाम शामिल है. कांग्रेस ने उन्हें गुरुग्राम लोकसभा सीट से उतारा है. कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता और बॉलिवुड के मशहूर अभिनेता राज बब्बर को गुरुग्राम से टिकट दिया है. राजबब्बर काफी समय से सक्रिय राजनीति में शामिल हैं. उन्होंने अब तक कई बार उन्होंने चुनावी मैदान में अपना दम आजमाया है. ऐसे में आइए जानते हैं राजबब्बर के बारे में.

कौन हैं राजबब्बर
80 के दशक के मश्हूर अभिनेता राजबब्बर ने अपने एक्टिंग के दम पर दर्शकों के दिलों पर काफी राज किया है. उनकी शानदार पर्सनैलिटी और भारी आवाज को लोगों ने काफी पसंद किया. आगरा में जन्मे राजब्बर के पिता का नाम कुशल कुमार बब्बर है. फिल्मों में कदम रखने की उनकी एक दिलचस्प कहानी है. वो एक बार अपने परिवार के साथ आगरा में ही सिनेमा देखने के लिए गए. यहीं से उनका दिल सिनेमा में जाने को हुआ. काफी मेहनत के बाद उन्हें फिल्म 'किस्सा कुर्सी का' में जगह मिला और उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में अपना कदम रखा.

साल 1989 में रखा राजनीति में कदम
बॉलिवुड से राजनीति में कदम रखने वाले राजबब्बर ने साल 1989 में राजनीतिक में कदम रखा. 1989 में उन्होंने वीपी सिंह की नेतृत्व वाले जनता दल से जुड़े. इसके बाद जनता दल को छोड़कर वो समाजवादी पार्टी के हिस्सा हो गए. साल 2006 में उनको समाजवादी पार्टी से निलंबित कर दिया गया.  इसके बाद साल 2008 में उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का दामन थामा. इसके बाद साल 2014 में उन्हें उत्तरप्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के रुप में नियुक्त किया गया. राज बब्बर तीन बार लोकसभा सांसद और दो बार राज्यसभा के भी सदस्य रहे.

चुनावी सफर
साल 1994 से लेकर 1999 तक राजबब्बर राज्यसभा के सदस्य रहे. इसके बाद साल 1999 में लोकसभा चुनाव में पहली बार जीत मिली. साल 2004 में उन्होंने भाजपा के मुरारी लाल मित्तल फतेहपुरिया को चुनावी समर में हराया. इसके बाद साल 2009 में जीत दर्ज की और लोकसभा पहु्ंचे. साल 2015 में राज्यसभा  (यह इनका दूसरा कार्यकाल था) के लिए चुने गए. साल 2014 में राजबब्बर ने कांग्रेस की टिकट पर लोकसभा का चुनाव लड़ा. उन्होंने उत्तरप्रदेश की गाजियाबाद सीट से वीके सिंह के खिलाफ चुनावी मैदान में अपना दमखम आजमाया, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद साल 2019 में उन्होंने फतेहपुर सिकरी से कांग्रेस की ही टिकट पर चुनाव लड़े, लेकिन यहां भी उनको हार मिली. साल 2024 के लोकसभा चुनाव में एक बार फिर कांग्रेस ने राजबब्बर पर भरोसा जताया है. ऐसे में ये देखने वाली बात होगी कि इसबार लोग उन्हें कितना पसंद करते हैं.

Trending news