दिल्ली-NCR की हवा में सुधार, मध्यम श्रेणी में AQI दर्ज, हटाईं ग्रैप-2 की पाबंदियां, हो सकेंगे ये काम
Advertisement

दिल्ली-NCR की हवा में सुधार, मध्यम श्रेणी में AQI दर्ज, हटाईं ग्रैप-2 की पाबंदियां, हो सकेंगे ये काम

दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों में हवा में सुधार देखा गया है. इस कारण सरकार ने दिल्ली में लागू ग्रैप के दूसरे चरण की पाबंदियां हटा दी हैं. वहीं अब से दिल्ली में ये काम हो सकेंगे.

दिल्ली-NCR की हवा में सुधार, मध्यम श्रेणी में AQI दर्ज, हटाईं ग्रैप-2 की पाबंदियां, हो सकेंगे ये काम

Delhi-NCR Pollution: दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों में प्रदूषण से राहत देखने को मिली है. इसलिए सरकार ने वायु गुणवत्ता में सुधार को देखते हुए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (Graded Response Action Plan) के दूसरे चरण के तहत लगाई गई पाबंदियां तत्काल प्रभाव से हटा ली गई हैं. इसके बारे में अधिकारियों ने जानकारी दी. वहीं वायु प्रदूषण प्रबंधन आयोग (CAQM) ने एक बयान में कहा कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CBCB) के बुधवार शाम 4 बजे के वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) के अनुसार दिल्ली में एक्यूआई मध्यम श्रेणी 164 में दर्ज किया गया. 

ये भी पढ़ें: जानें Gym में क्यों आ रहे हार्ट अटैक, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती, हो जाएं सावधान...

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में 30 जनवरी के बाद से ही एक्यूआई में सुधार देखने को मिल रहा है. एक्यूआई में सुधार के क्रम को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर में जीआरएपी के दूसरे चरण के तहत लगाई गई पाबंदियां तत्काल प्रभाव से हटा ली गई हैं. वहीं आयोग ने बताया कि अभी जीआरएपी (GRAP) के पहले चरण के तहत सभी पांबदियां लागू रहेंगी.

वहीं पिछले कुछ दिनों में AQI 
वायु गुणवत्ता को लेकर मौसम विभाग की ओर से जताए गए पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हुए जीआरएपी के तहत पाबंदियां लगाने वाली उप समिति ने बुधवार को मौजूदा वायु गुणवत्ता को लेकर समीक्षा बैठक की. इसके बाद जीआरएपी के दूसरे चरण के तहत लगाई गई पाबंदियों को हटाने का फैसला लिया गया.

बता दें कि GRAP 2 के तहत दिल्ली में डीजल जनरेटर चलाने पर रोक, होटल, रेस्तरां और ढाबे में कोयला-लकड़ी जलाने पर रोक समेत कई तरह की पाबंदियां थी. वहीं सरकार ने ज्यादा मेट्रो और बस सेवा उपलब्ध कराने के लिए कहा गया था, ताकि लोग अपनी गाड़ियां को छोड़ सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें.

Trending news