Delhi-NCR में प्रदूषण की स्थिति पर CAQM की समीक्षा बैठक, पाबंदियां हटाने पर होगी चर्चा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1435682

Delhi-NCR में प्रदूषण की स्थिति पर CAQM की समीक्षा बैठक, पाबंदियां हटाने पर होगी चर्चा

Delhi Air Pollution: Delhi-NCR में बढ़ते प्रदूषण के बीच इस हफ्ते लोगों को थोड़ी राहत मिली है, जिसके बाद अब GRAP के तीसरे चरण में लागू की गई पाबंदियों को हटाने पर विचार किया जा सकता है.  

Delhi-NCR में प्रदूषण की स्थिति पर CAQM की समीक्षा बैठक, पाबंदियां हटाने पर होगी चर्चा

Delhi Air Pollution: Delhi-NCR में तेजी से बढ़ रहे प्रदूषण के बीच इस हफ्ते लोगों को प्रदूषण से थोड़ी राहत जरूर मिली है. हालांकि आज भी राजधानी दिल्ली सहित कई इलाकों में AQI 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया. गुरूवार को दिल्ली का औसत AQI 300 से कम था, तो वहीं शुक्रवार को एक बार फिर यह बढ़कर 312 हो गया. हवा में बदलाव की वजह से एक बार फिर प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है. वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) आज समीक्षा बैठक में GRAP की पाबंदियों को कम करने पर भी विचार कर सकता है. 

नोएडा AQI- 329
गाजियाबाद AQI- 292
फरीदाबाद AQI- 283
गुरुग्राम AQI- 298
नेहरू नगर AQI- 345
जहांगीरपुरी AQI- 375
सोनिया विहार AQI- 351
मुंडका AQI- 318

मौसम विभाग के अनुसार आज Delhi-NCR का अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है. आज आसमान साफ रहेगा.

0-50 के बीच AQI को 'अच्छा', 51-100 के बीच AQI को 'संतोषजनक', 101-200 के बीच AQI को 'मध्यम', 201-300 के बीच AQI को 'खराब', 301-400 के बीच AQI को 'बहुत खराब' और 401-500 के बीच AQI को 'गंभीर' माना जाता है.

CAQM की बैठक आज
राजधानी दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने के बाद ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के चौथे चरण की पाबंदियां लगाई गई थीं, जिन्हें हटा लिया गया है. लेकिन अभी भी दिल्ली में बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल वाहनों की आवाजाही पर 13 नवंबर तक रोक है. इस बीच हवा की गुणवत्ता में पहले की अपेक्षा थोड़ा सुधार देखा जा रहा है. वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) आज समीक्षा बैठक करेगा, जिसमें GRAP के तीसरे चरण में लागू की गई पाबंदियों को हटाने पर विचार किया जा सकता है.  

Trending news