Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण से हाहाकार! AQI पहुंचा 300 पार, अभी और बिगड़ेंगे हालात
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1928410

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण से हाहाकार! AQI पहुंचा 300 पार, अभी और बिगड़ेंगे हालात

Delhi-NCR Air Pollution: दिल्ली का औसत AQI 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया. वहीं नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम सहित सभी जगहों पर प्रदूषण में लगातार इजाफा हो रहा है और रावण दहन के बाद हवा और जहरीली हो सकती है.

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण से हाहाकार! AQI पहुंचा 300 पार, अभी और बिगड़ेंगे हालात

Delhi-NCR Air Pollution: राजधानी दिल्ली में ठंड की दस्तक के साथ ही प्रदूषण का कहर भी शुरू हो गया है. सोमवार के बाद आज भी हवा की गुणवत्ता यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) में कोई सुधार नहीं हुआ, आज दिल्ली का औसत AQI 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया. वहीं नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम सहित सभी जगहों पर प्रदूषण में लगातार इजाफा हो रहा है. आज रावण दहन के बाद हवा और जहरीली हो सकती है.

आज सुबह राजधानी दिल्ली का औसत AQI 303 दर्ज किया गया, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है, वहीं दिल्ली सहित कई अन्य इलाकों में भी AQI 300 पार दर्ज किया गया. SAFAR द्वारा सुबह 7 बजे जारी किए गए आकड़ों के अनुसार, दिल्ली विश्वविद्यालय में AQI 335, नोएडा में 308, एयरपोर्ट (T3) में 313 और IIT दिल्ली में 306 दर्ज किया गया, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है. 

एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का स्तर
0-50 के बीच AQI अच्छा, 50-100 के बीच AQI संतोषजनक, 101-200 के बीच AQI मीडियम, 201-300 के बीच AQI खराब, 301-400 के बीच AQI बेहद खराब और 401-500 के बीच AQI गंभीर माना जाता है.

पर्यावरण मंत्री की बैठक
राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच सोमवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने अहम बैठक ली, जिसके बाद उन्होंने बताया कि 13 हॉटस्पाट के अलावा 8 ऐसे प्वाईंट भी हैं जहां लोकल कारणों के वजह AQI 300 के पार पहुंच गया. इन जगहों को चिन्हित करके विशेष टीम की तैनाती की जाएगी. 25 अक्टूबर को सभी डीसी, एमसीडी हॉटस्पाट का निरीक्षण करेंगे और प्रदूषण को कम करने के लिए किए जा रहे कामों में तेजी लाएंगे. 

GRAP-2 लागू 
दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट (CAQM) ने  GRAP-2 लागू कर दिया है, जिसके बाद इन चीजों पर पाबंदी रहेगी. 
-होटल , रेस्टोरेंट में कोयले या तंदूर का इस्तेमाल करने पर पाबंदी. 
- लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ज्यादा इस्तेमाल करें इसके लिए पार्किंग फीस में इजाफा.
-इलेक्ट्रिक, CNG बसें और मेट्रो सर्विस के फेरे बढ़ाए जाएंगे. 
-हर दिन सड़कों की सफाई होगी और दूसरे दिन पानी का छिड़काव किया जाएगा.

दशहरा के बाद और बिगड़ेंगे हालात
राजधानी दिल्ली में 1 जनवरी 2024 तक पटाखे जलाने पर प्रतिबंध लगाया गया है, बावजूद इसके दिल्ली में लगातार आतिशबाजी की घटनाएं सामने आ रही हैं. आज दशहरा और फिर दिवाली में राजधानी दिल्ली में पटाखे जलाएं जाएंगे, जिससे स्थिति और खराब हो सकती है. दिल्ली में आने वाले दिनों में प्रदूषण और बढ़ेगा. 

Trending news