Delhi Metro: CBC के तहत दिल्ली मेट्रो रेल अकादमी (DMRA) को मिली मान्यता, जहां दी जाती है ट्रेनिंग
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1797103

Delhi Metro: CBC के तहत दिल्ली मेट्रो रेल अकादमी (DMRA) को मिली मान्यता, जहां दी जाती है ट्रेनिंग

राष्ट्रीय शिक्षा एवं प्रशिक्षण प्रत्यायन बोर्ड (NABET) के मूल्यांकन के अनुसार प्रतिष्ठित संस्था कैपेसिटी बिल्डिंग कमीशन (CBC) के राष्ट्रीय मानकों के तहत दिल्ली मेट्रो रेल अकादमी (DMRA) को  मान्यता प्रदान किया गया है. 25 जुलाई 2023 को एक समारोह में डॉ.

Delhi Metro: CBC के तहत दिल्ली मेट्रो रेल अकादमी (DMRA) को मिली मान्यता, जहां दी जाती है ट्रेनिंग

Delhi Metro Update: राष्ट्रीय शिक्षा एवं प्रशिक्षण प्रत्यायन बोर्ड (NABET) के मूल्यांकन के अनुसार प्रतिष्ठित संस्था कैपेसिटी बिल्डिंग कमीशन (CBC) के राष्ट्रीय मानकों के तहत दिल्ली मेट्रो रेल अकादमी (DMRA) को  मान्यता प्रदान किया गया है. 25 जुलाई 2023 को एक समारोह में डॉ. जितेंद्र सिंह, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)/ विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, राज्य मंत्री/ प्रधानमंत्री कार्यालय, राज्य मंत्री/ कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय, राज्य मंत्री/ परमाणु ऊर्जा विभाग और राज्य मंत्री/ अंतरिक्ष विभाग ने  मान्यता प्रमाणपत्र प्रदान किया.

यह डीएमआरए के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है क्योंकि यह मान्यता उत्कृष्टता के प्रति डीएमआरए की अटूट प्रतिबद्धता और उसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रशिक्षण की उत्कृष्ट गुणवत्ता का प्रमाण है. सीबीसी द्वारा डीएमआरए को दिया गया यह प्रत्यायन, प्रशिक्षण प्रक्रियाओं को मानकीकृत करने और रेल-आधारित शहरी परिवहन प्रणालियों के क्षेत्र में अद्वितीय शिक्षा प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है.

व्यापक समीक्षा वाली प्रत्यायन प्रक्रिया में डीएमआरए के प्रदर्शन का आठ स्तरों पर मूल्यांकन किया गया.
1. प्रशिक्षण आवश्यकताओं का आकलन व पाठ्यक्रम का डिजाइन
2. फैकल्टी विकास
3. संसाधन व प्रशिक्षण के लक्ष्य
4. प्रशिक्षुओं की सहायता
5. डिजिटलाइजेशन और प्रशिक्षण प्रदान करना

ये भी पढ़ें: Eye Flu: हरियाणा के इन जिलों में फैला आई फ्लू, डॉक्टरों ने दी इन बातों का ख्याल रखने की सलह

6. सहकार्यता
7. प्रशिक्षण का मूल्यांकन और गुणवत्ता आश्वासन
8. ऑपरेशन एवं गवर्नेंस संबंधित मानक

सीबीसी जिसे अपने कड़े मूल्यांकन और आकलन के लिए जाना जाता है. प्रत्यायन प्रक्रिया यह सुनिश्चित करती है कि सिर्फ सबसे योग्य संस्थानों को ही यह प्रतिष्ठित प्रत्यायन प्राप्त हो. डीएमआरए ने एक व्यापक स्तर पर समीक्षा कार्य किया, जिसमें पाठ्यक्रम व प्रशिक्षण कार्यक्रम, फैकल्टी की योग्यता व विशेषज्ञता, बुनियादी ढांचा, राष्ट्रीय संस्थानों के साथ सहयोग, प्रशिक्षण की विधियों का डिजिटलाइजेशन और संपूर्ण प्रशिक्षण प्रक्रियाओं जैसे प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया गया.

यह प्रत्यायन डीएमआरए की असाधारण प्रशिक्षण पद्धतियों, अत्याधुनिक संसाधनों, अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे और डोमेन विशेषज्ञता के माहौल को बढ़ावा देने के अटूट समर्पण को मान्य सिद्ध करता है. कुछ चुनिंदा मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय संस्थानों के बीच, सीबीसी द्वारा मान्यता प्राप्त मेट्रो रेल आधारित एकमात्र प्रशिक्षण अकादमी के रूप में डीएमआरए गर्व का अनुभव कर रहा है. यह प्रत्यायन मेट्रो रेल आधारित प्रशिक्षण के क्षेत्र में डीएमआरए को एक अन्वेषक और ध्वजवाहक के रूप में इसकी स्थिति को और सुदृढ़ करता है.
प्रत्यायन प्राप्त संस्थान के रूप में डीएमआरए रेल-आधारित शहरी परिवहन प्रणालियों के क्षेत्र में इच्छुक प्रोफेशनल्स को विश्व स्तरीय प्रशिक्षण प्रदान करने के अपने मिशन को जारी रखते हुए है. यह अकादमी औद्योगिक प्रगति में सबसे आगे रहने, अपने पाठ्यक्रम को बढ़ाने तथा अपने प्रशिक्षुओं के सीखने के अनुभव को और समृद्ध करने में सहयोग प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है.

Trending news