Delhi News: आज से हुई दिल्ली सरकार के 'वन महोत्सव' की शुरुआत, लगाए जाएंगे 52 लाख पौधे
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1772066

Delhi News: आज से हुई दिल्ली सरकार के 'वन महोत्सव' की शुरुआत, लगाए जाएंगे 52 लाख पौधे

Delhi News: दिल्ली सरकार द्वारा वन महोत्सव की शुरुआत की गई है, जिसके तहत राजधानी में 52 लाख पौधे लगाए जाएंगे. वन महोत्सव कार्यक्रम में ऑनलाइन पोर्टल की भी शुरुआत की गई जहां से दिल्ली के लोग मुफ्त में पौधों की बुकिंग कर सकेंगे. 

Delhi News: आज से हुई दिल्ली सरकार के 'वन महोत्सव' की शुरुआत, लगाए जाएंगे 52 लाख पौधे

Delhi News: 9 जुलाई यानी आज से दिल्ली सरकार ने वन महोत्सव की शुरुआत आईएआरआई पूसा से की है. इसका समापन समारोह 20 अगस्त को छत्रसाल स्टेडियम में किया जाएगा, जिसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी मौजूद रहेंगे. वन महोत्सव कार्यक्रम में ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की गई जहां से दिल्ली के लोग मुफ्त में पौधों की बुकिंग कर वृक्षरोपण में अपनी भागेदारी सुनिश्चित कर सकेंगे. दिल्ली की सभी लोकसभा में इस महाअभियान को मनाया जाएगा. साथ ही निःशुल्क औषधीय पौधों के वितरण का कार्य भी इस वन महोत्सव के दौरान किया जाएगा.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि इस वन महोत्सव के जरिए पूरी दिल्ली में 52 लाख पौधे लगाए जाएंगे. CM अरविंद केजरीवाल ने चुनाव के दौरान दिल्ली की जनता से वादा किया था कि हम 5 सालों में दो करोड़ पौधे दिल्ली में लगाए जाने का वादा किया था, दिल्ली सरकार का ये अभियान केजरीवाल सरकार के उस वादे को पूरा करने में को पूरा करने में अहम भूमिका निभाएगा.वन महोत्सव का शुभारंभ के दौरान पर्यावरण मंत्री के साथ ही एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक आप विधायक जरनैल सिंह सहित AAP के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे.  

ये भी पढ़ें- Delhi News: CM केजरीवाल ने कैंसिल की मंत्री, अफसरों की छुट्टी, फील्ड पर उतरकर करेंगे ये काम

गोपाल राय ने कहा कि जन भागेदारी के बिना यह लक्ष्य पूरा नहीं किया जा सकता, यही वजह है कि दिल्ली के लोगों को मुफ्त पौधे उपलब्ध कराने के लिए आज एक पोर्टल भी लॉन्च किया गया है. जिस पर दिल्ली के लोग पौधों की निशुल्क बुकिंग कर सकते हैं और वह अपने नजदीकी नर्सरी में जाकर वह पौधा प्राप्त कर सकते हैं . उस पौधे को लगाकर दिल्ली सरकार के इस अभियान में जुड़ कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकते हैं. पर्यावरण को बेहतर करने के लिए पौधों से अच्छा कोई विकल्प नहीं है, इसलिए दिल्ली में ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए जाएंगे. इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए ये वन महोत्सव शुरू किया गया है.

गोपाल राय ने बताया कि इस वन महोत्सव का समापन 20 अगस्त को छत्रसाल स्टेडियम में किया जाएगा, जिसमें CM अरविंद केजरीवाल भी शामिल होंगे. 

Trending news