Chanakya Niti: जीवन में पानी है कामयाबी, तो इन पक्षियों से सीखें सफल होने के कुछ खास उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1344050

Chanakya Niti: जीवन में पानी है कामयाबी, तो इन पक्षियों से सीखें सफल होने के कुछ खास उपाय

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि ज्ञान जहां से भी मिले उसे ग्रहण कर लेना चाहिए. . जिस तरह सीखने की कोई उम्र उसी तरह अच्छा ज्ञान जहां से मिले ले लेना चाहिए चाहे सामने कोई भी हो. चाणक्य का ऐसा भी कहना है कि इस संसार में हर जीव कई गुणों में परफेक्ट होता है.

Chanakya Niti: जीवन में पानी है कामयाबी, तो इन पक्षियों से सीखें सफल होने के कुछ खास उपाय

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य कहते हैं कि ज्ञान जहां से भी मिले उसे ग्रहण कर लेना चाहिए. . जिस तरह सीखने की कोई उम्र उसी तरह अच्छा ज्ञान जहां से मिले ले लेना चाहिए चाहे सामने कोई भी हो. चाणक्य का ऐसा भी कहना है कि इस संसार में हर जीव कई गुणों में परफेक्ट होता है. चाणक्य की मानें तो कुछ ऐसे पक्षी भी होते है जिनके गुणों को अपनाने से जीवन में बहुत कुछ सीखने को मिल सकता है और सफलता की ओर जाने की राह आसान हो जाती है. अपने लक्ष्य को पाने में बेहतर तरीरके से आगे बढ़ सकते है. आइए जानते है इन पक्षियों के बारे में जिनके गुण सफलता का रास्ता दिखाते हैं. 

ये भी पढ़े: Chanakya Niti: चाणक्य के बताए इन उपाय को कर लेंगे तो कभी नहीं होगा घर कुछ भी बुरा

बगुला

fallback

 
बगुले की खासियत यह होती है कि वो अपने सभी इंद्रियों पर काबू कर सकता है. ऐसा कहा जाता है कि संयम इंसान की सफलता की ओर पहली सीढ़ी होती है. वो इंसान जो अपनी इंद्रियों पर काबू नहीं कर पाता है, उसका मन अशांत रहता है और वो अपने लक्ष्य को पाने से भटक जाता है. बगुले की तरह हर व्यक्ति को देश, काल और अपनी क्षमता के अनुसार ही काम करना चाहिए. इससे सफलता पाने की संभावना बढ़ जाती है. कंसंट्रेशन के साथ किए गए काम में हमेशा सफलता मिलती है. 

कोयल

fallback

इंसान की बोली से ही इंसान के व्यक्तित्व की पहचान होती है. जिस तरह कोयल जब भी बोलती है तो मधुर वाणी में ही बोलती है, नहीं तो वो चुप रहती है. उसी तरह अगर अच्छा नहीं बोल सकते तो चुप रहने में ही भलाई होती है. इसलिए कम बोलना चाहिए और मीठा बोला चाहिए. मीठी वाणी लोगों को आकर्षित करती है. 

मुर्गा

fallback

सूर्योदय होने से पहले उठना, डटकर परेशानियों का मुकाबला करना, मिल बांटकर खाना और कुछ मेहनत करते अपने लिए खाना जुटाना, ये चार महत्वपूर्ण गुण व्यक्ति को मुर्गे से सीखने चाहिए. कामयाबी हासिल करने के लिए इन चारों गुणों के जीवन में बहुत मायने हैं.

Trending news