कमजोर पौरुषत्व से हैं परेशान तो खाने में शामिल करें ये चीज, फिट रहेंगे और स्टेमिना भी जाएगा बढ़
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1358126

कमजोर पौरुषत्व से हैं परेशान तो खाने में शामिल करें ये चीज, फिट रहेंगे और स्टेमिना भी जाएगा बढ़

द टाइम की एक रिपोर्ट के अनुसार एक रिसर्च में बताया जा चुका है कि अश्वगंधा खाने से पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या में बढ़ोतरी होती है. प्राचीन समय से ही अश्वगंधा का इस्तेमाल पुरुष अपनी शारीरिक क्षमता को बढ़ाने के लिए करते आ रहे हैं. 

 

कमजोर पौरुषत्व से हैं परेशान तो खाने में शामिल करें ये चीज, फिट रहेंगे और स्टेमिना भी जाएगा बढ़

नई दिल्लीः आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव होना आम बात है. काम का लोड तो कभी निजी समस्या तनाव की मुख्य वजहें है. इस तनाव के कारण कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. धीरे-धीरे तनाव अवसाद का रूप ले सकता है. इसके चलते पुरुषों की यौन इच्छा भी प्रभावित हो जाती है. इससे शादीशुदा जीवन में भी दिक्कतें आने लगती हैं. आयुर्वेद में इसके लिए अश्वगंधा खाने की बात बताई गई है. इसका सेवन करने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है. अश्वगंधा स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसमें बहुत-सी औषधियां होती हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती हैं. इसके रोजाना सेवन करने से आप कई बीमारियों से तो छुटकारा पा सकते हैं, साथ में यह पुरुषों की अंदरूनी ताकत को भी बढ़ाने का काम करता है. 

ये भी पढ़ेंः Akshara Singh MMS: अक्षरा सिंह ने Leak MMS पर तोड़ी चुप्पी, कर दी सबकी बोलती बंद

बढ़ती उम्र के साथ पुरुषों में सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरॉन का स्तर घटने लगता है. अश्वगंधा का सेवन करने से टेस्टोस्टेरॉन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. कई रिसर्च से पता चला है कि अश्वगंधा की खुराक तनाव और चिंता को दूर करने में मदद करती है. इसको लेकर एक छोटा सा एक अध्ययन हुआ, जिसमें 58 लोगों ने 8 सप्ताह के लिए 250 या 600 मिलीग्राम अश्वगंधा का सेवन किया, उनमें प्लेसबो लेने वालों की तुलना में कम तनाव और हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को कम देखा गया. अश्वगंधा खाने से पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या में बढ़ोतरी होती है. प्राचीन समय से ही अश्वगंधा का इस्तेमाल पुरुष अपनी यौन शक्ति को बढ़ाने के लिए करते आ रहे हैं. इससे शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइ़ड का उत्पादन बढ़ता है.  

ये भी पढ़ेंः इन क्वॉलिटीज वालें लड़कों के प्यार में गिरफ्तार हो जाती हैं लड़कियां, क्या आप में है ऐसी बात?

बहुत से आयुष चिकित्सक, तनाव और कमजोरी जैसी समस्याओं के लिए अश्वगंधा के सेवन की सलाह देते हैं. तनाव के बढ़ने से धमनियों में खुन का प्रवाह कम होने लगता है. इससे नपुंसकता की समस्या होने लगती है. अश्वगंधा हमारे तनाव के स्तर को कम करता है और शरीर में ऊर्जा बढ़ाता है. अश्वगंधा कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी में भी बहुत लाभदायक होता है. यह कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकता है. 

आयुर्वेद में कहा गया है अमृत, जानिए इस चमत्कारिक फल के गजब के फायदे

सेवन कैसे करें
इसका सेवन ज्यादातर लोग सर्दियों में करते हैं. यह आपको कैप्सूल और पाउडर दोनों तरह मिल सकता है. आप इसे रात में सोने से पहले दूध में मिलाकर पी सकते हैं और कैप्सूल को भी आप दूध के साथ खा सकते हैं.

 

Trending news