Delhi NCR AQI Today: 'हालात नहीं बदले तो दिल्‍ली में ऑड-ईवन पर फिर कर सकते हैं विचार', समीक्षा बैठक के बाद पर्यावरण मंत्री का बयान
Advertisement

Delhi NCR AQI Today: 'हालात नहीं बदले तो दिल्‍ली में ऑड-ईवन पर फिर कर सकते हैं विचार', समीक्षा बैठक के बाद पर्यावरण मंत्री का बयान

Delhi NCR AQI After Diwali: दिल्ली में पटाखों पर बैन के बावजूद लोगों ने जमकर आतिशबाजी की. देर रात दिल्ली में एयर पॉल्यूशन का स्तर बढ़ गया. कई इलाकों में रात को ही स्मॉग छा गया. पूरी दिल्ली स्मॉग की चादर में घिर गई.

Delhi NCR AQI Today: 'हालात नहीं बदले तो दिल्‍ली में ऑड-ईवन पर फिर कर सकते हैं विचार', समीक्षा बैठक के बाद पर्यावरण मंत्री का बयान

Delhi AQI After Diwali: साफ हवा दिल्ली वालों के नसीब में इस बार फिर से ठंड के मौसम में नहीं है. रही सही कसर दिवाली (Diwali) की रात में हुई आतिशबाजी ने पूरी कर दी है. 2 दिनों तक चली हवा ने मौसम का मिजाज नर्म किया और हवा को थोड़ा साफ किया ही था. पर अब दिवाली की रात हुई आतिशबाजी से हालात फिर से बेकाबू हो चुके हैं. दिल्ली में एयर पॉल्यूशन (Air Pollution) फिर से बढ़ गया है. दिल्ली में एयर पॉल्यूशन को लेकर आज केजरीवाल सरकार ने समीक्षा बैठक की. दिवाली के अगले दिन दिल्ली के कई इलाकों में AQI 500 के पार पहुंच गया है. क्या है दिल्ली की हवा का मिजाज आइए देखते हैं.

पर्यावरण मंत्री ने किया साजिश का दावा

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज एयर पॉल्यूशन को लेकर समीक्षा बैठक की. गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में पॉल्यूशन एक साजिश है. बीजेपी की सरकार वाले राज्य जिम्मेदार हैं. यूपी और हरियाणा की वजह से दिल्ली में पॉल्यूशन बढ़ा है. अभी GRAP-4 के सारे नियम दिल्ली में लागू रहेंगे. जरूरी सामान वाले ट्रकों के अलावा सारे ट्रकों की एंट्री बैन रहेगी. हालात नहीं बदले तो दिल्‍ली में ऑड-ईवन पर फिर विचार कर सकते हैं.

मनोज तिवारी का आप-कांग्रेस पर निशाना

बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि इस बार दिल्ली में बहुत कम पटाखे चलाए गए. दरअसल, कांग्रेस और आप वालों को दिवाली से ही दिक्कत है. उनके परेशानी ये है कि सनातन के लोग दिवाली मना ही क्यों रहे हैं. क्या अब हम अपना त्योहार भी नहीं मनाएं.

आतिशबाजी ने फिर खराब की दिल्ली की हवा

दिल्ली में दिवाली की रात हुई आतिशबाजी ने एक बार फिर से पॉल्यूशन के स्तर को गंभीरतम स्तर तक पहुंचा दिया है. कई इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स गंभीर श्रेणी में है. जिन इलाकों के एक्यूआई में बढ़त दर्ज की गई वहां हवा की पूरी तरह से पॉल्यूशन वाली है. इन इलाकों में जहांगीरपुरी, आरके पुरम, ओखला, श्रीनिवासपुरी, आनंद विहार, वजीरपुर, बवाना, रोहिणी शामिल हैं.

दिल्ली में आज कहां कितना AQI?

सीपीसीबी के मुताबिक, दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में AQI 500 के पार दर्ज किया गया. रियल टाइम डाटा के मुताबिक, दिल्ली के ITO में AQI 500 दर्ज किया गया. आईजीआई एयरपोर्ट पर AQI 449 दर्ज किया गया है. आरके पुरम में 500 AQI रिकॉर्ड हुई. लोधी रोड जहां बीते दिन AQI 70 से नीचे था, वहां का AQI अब 500 के करीब दर्ज किया गया. वहीं आनंद विहार का AQI 488 रिकॉर्ड किया गया है. वहीं, गाजियाबाद में AQI 414, नोएडा में 488 और गुरुग्राम में 413 रिकॉर्ड किया गया है.

दिल्ली में एयर पॉल्यूशन का स्तर बढ़ा

ज़ी मीडिया की टीम ने दिवाली की रात उन इलाकों का जायजा लिया जहां पर सबसे ज्यादा हवा पॉल्यूटेड हो गई. दिल्ली में दिवाली की शाम तक ओवरऑल एक्यूआई 218 दर्ज किया गया था. बीते दो दिनों से चल रही हवा की वजह से दिवाली के दिन दिल्ली में आठ साल बाद सबसे बेहतर हालात बने थे. लेकिन जैसे-जैसे पटाखों की गूंज शुरू हुई वैसे-वैसे हवा का स्तर भी गिरता चला गया. और कम तापमान के साथ पॉल्यूशन का स्तर बढ़ने लगा.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश को भी नहीं माना

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत दिल्ली में इस साल भी पटाखा बनाने, स्टोर करने और बिक्री के साथ-साथ जलाने पर पाबंदी लगी रही. हालांकि, दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में खुलेआम पटाखे बिकते भी नजर आए और लोगों ने जमकर आतिशबाजी भी की. इसी के चलते दिल्ली में पॉल्यूशन बढ़ने के आसार जताए जा रहे थे. 

भले ही इस बार दिवाली से ठीक पहले दिल्ली की वायु गुणवत्ता में तेजी से सुधार देखने को मिला था. इस स्थिति के लिए हाल के दिनों में चली हवा और बारिश को क्रेडिट जाता है. लेकिन आतिशबाजी के बाद जैसे हालात बने हैं, उसे देखते हुए अब ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि अगर दिल्ली में एक दो दिन के अंदर अगर दोबारा हवा की रफ्तार नहीं बढ़ी तो आने वाले कई दिनों तक ऐसे ही हालात बने रह सकते हैं.

Trending news