Delhi Metro: दिल्लीवासियों की हुई मौज, बिना मेट्रो कार्ड से इस तरह मिलेगा सफर करने का मौका
Advertisement
trendingNow11494643

Delhi Metro: दिल्लीवासियों की हुई मौज, बिना मेट्रो कार्ड से इस तरह मिलेगा सफर करने का मौका

Delhi metro token: दिल्लीवासियों के लिए खुशखबरी है. दिल्‍ली मेट्रो में आपका सफर बहुत ही आसान होने वाला है. मार्च से आप बिना मेट्रो कार्ड के सफर कर सकेंगे. आप ऐसे उठा सकते हैं इस स्‍कीम का फायदा. 

Delhi Metro: दिल्लीवासियों की हुई मौज, बिना मेट्रो कार्ड से इस तरह मिलेगा सफर करने का मौका

Delhi Metro Smart Card: यात्रियों को दिल्ली मेट्रो में किराया भुगतान करने में कई तरह की दिक्‍कत आती थी. इस परेशानी को कम करने के लिए अब नया फीचर लाया जा रहा है. जिससे अब आपको स्‍मार्ट कार्ड भी रखने की जरूरत नहीं होगी. जी हां, मार्च से अब दिल्‍ली मेट्रो में इस सुविधा की शुरुआत होने वाली है. अब भुगतान को और आसान बनाने के लिए ऑटोमेटिक फेयर क्लेक्शन गेट को अपडेट किया जा रहा है. जिससे आप आसानी से टिकट खरीद सकेंगे. एक तरह से आपको टिकट खरीदने की जरूरत ही नहीं होगी क्‍योंकि आप अपने ATM कार्ड से ही इसका भुगतान कर सकेंगे.         

जल्‍द शुरू होंगे ट्रायल   

दिल्ली मेट्रो में मार्च के आखिरी तक इस सेवा को शुरू किया जाएगा. जिससे आप मोबाइल फोन या डेबिट कार्ड से ही भुगतान कर सकेंगे. बताया जा रहा है कि ट्रायल के तौर पर पहले फेज में तीन स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू हो जाएगी. इसके बाद फेज दो के स्टेशनों पर इसे लागू किया जाएगा. 

बैंक से कर सकेंगे पेमेंट 

सिस्‍टम में बदलाव होने के बाद सीधे यात्रियों के बैंक खाते से किराया लिया जाएगा. इस फीचर को जल्‍द जोड़ा जाएगा. इसके लिए गेट पर क्यूआर कोड लगाए जाएंगे. आप मोबाइल पर क्‍यूआर कोड स्कैन कर भी किराए का भुगतान कर सकेंगे. इसके अलावा नेशनल कामन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) से भी किराया भुगतान किया जा सकेगा. 

ज्‍यादातर लोग स्‍मार्ट कार्ड का करते हैं इस्‍तेमाल 

दिल्ली मेट्रो में सफर करने के लिए लगभग 70 फीसदी यात्री स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. जिसे हर बार रिचार्ज कराना पड़ता है. ऐसे में कई बार ट्रांजेक्शन फेल हो जाते हैं और आखिरी वक्‍त पर आपको सफर करने में दिक्‍कत आती है, लेकिन इस समस्‍या को अब खत्‍म किया जा रहा है क्‍योंकि अब आप डेबिट कार्ड या मोबाइल से भुगतान कर सकेंगे. दिल्ली मेट्रो में ये सुविधा अभी सिर्फ एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ही है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news