Assembly Elections Result 2018 : किसके सिर सजेगा ताज, कौन होगा सत्ता से बाहर
Advertisement
trendingNow1477496

Assembly Elections Result 2018 : किसके सिर सजेगा ताज, कौन होगा सत्ता से बाहर

मतगणना से पहले राजनीतिक दलों में हलचल मची हुई है. इन चुनावों में सीधा मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है.

5 राज्यों के चुनावी नतीजे अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए एक ट्रेलर का काम करेंगे

अगले साल होने वाले आम चुनावों का ट्रेलर आज रिलीज होने जा रहा है. 5 राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना विधानसभा के चुनावी नतीजों गिनती शुरू हो गई है. चुनावी नतीजों को लेकर राजनीतिक दलों में हलचल मची हुई है. इन चुनावों में सीधा मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है. बीजेपी के लिए राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की सत्ता की बागडोर को थामे रखने और आने वाले आम चुनाव के लिए मजबूत जमीन तैयार करने की चुनौती होगी, वहीं लंबे समय से सत्ता से बाहर चल रही कांग्रेस के लिए सत्ता में वापसी का एक मौका होगा. 

इन राज्यों के चुनावी नतीजे इस वजह से भी अहम हैं क्योंकि ये नतीजे अगले साल होने जा रहे लोकसभा चुनावों की राह स्पष्ट करेंगे. बीजेपी फिर से सत्ता में वापसी की घोषणा शुरू से ही करती आ रही है. 

छत्तीसगढ़
पिछले तीन बार से छत्तीसगढ़ में सत्ता का सुख भोग रही बीजेपी यहां रमन सिंह के भरोसे चुनावी वैतरणी पार उतरने जा रही है. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव  (Chhattigarh Assembly Elections 2018) में 1269 प्रत्याशियों का भविष्य दाव पर लगा हुआ है. 90 सीटों वाली छत्तीसगढ़ विधानसभा में बीजेपी और कांग्रेस ने अपने 90-90 प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतारे हैं. जबकि जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ ने 55, बीएसपी ने 35 और अन्य मिलाकर 1269 प्रत्याशी हैं. प्रदेश में कुल 1,84,80,997 मतदाता हैं जिनमें से 31 लाख 80 हजार मतदाता पहले चरण में और दूसरे चरण में 1 करोड़ 53 लाख 983 मतदाता थे.

राजस्थान
राजस्थान की बात करें तो यहां भी बीजेपी का शासन है. चुनावों में यहां 200 सीटों पर 2,274 प्रत्‍याशियों खड़े हुए थे. लेकिन एक प्रत्याशी की मौत होने के कारण 199 सीटों पर ही मतदान हुआ था. यहां कांग्रेस सत्ता में वापसी की राह देख रही है, क्योंकि उपचुनावों में कांग्रेस को जीत हासिल हुई थी, इसलिए कांग्रेस को विश्वास है कि राजस्थान में वह सत्ता में वापसी जरूर करेगी. लेकिन बीजेपी यहां केंद्र और राज्य सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों को लेकर उत्साह में नजर आ रही है.

मध्य प्रदेश
इन चुनावों में सभी की निगाहें मध्य प्रदेश पर टिकी हुई हैं. क्योंकि यहां शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में बीजेपी पिछले 15 सालों से सत्ता में है. बीजेपी ने सभी 230 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि कांग्रेस ने 229 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं. आम आदमी पार्टी (आप) 208 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) 227, शिवसेना 81 और समाजवादी पार्टी (सपा) 52 सीटों पर चुनावी मैदान में है.  

बात करते हैं तेलंगाना और मिजोरम की. यहां तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) की सरकार थी. के चंद्रशेखर राव मुख्यमंत्री थे. इस चुनाव में TRS अकेले सभी 119 सीटों पर चुनाव लड़ी है. कांग्रेस और तेलुगू देशम पार्टी मिलकर चुनाव लड़ी है. कांग्रेस नेतृत्व वाले पीपुल्स फ्रंट (प्रजा कुटामी) में कांग्रेस, TDP के अलावा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) और तेलंगाना जन समिति (TJS) शामिल हैं. Telangana Assembly elections 2018 में इस बार ओवैसी की पार्टी का केसीआर की पार्टी टीआरएस के साथ गठबंधन है.

Trending news