Cervical Cancer: सर्वाइकल कैंसर की पहली स्वदेशी वैक्सीन जल्द लॉन्च, SEC की बैठक में आज चर्चा
Advertisement

Cervical Cancer: सर्वाइकल कैंसर की पहली स्वदेशी वैक्सीन जल्द लॉन्च, SEC की बैठक में आज चर्चा

Cervical Cancer Vaccine:सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ स्वदेश में विकसित पहले क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस (QHPV) वैक्सीन पर बुधवार को सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) चर्चा करेगी. 

फाइल फोटो

India first Cervical Cancer Vaccine: गर्भाशय (सर्वाइकल) कैंसर महिलाओं में होने वाला दूसरा सबसे बड़ा कैंसर है. ऐसे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने इसके खिलाफ पहली स्वदेशी वैक्सीन इजाद की है. इसको मंजूरी के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) के पास भेजा गया है. इस पर आज एसईसी चर्चा करेगी.

8 जून को किया था आवेदन

कंपनी ने वैक्सीन को बाजार में उतारने के लिए डीसीजीआई में आवेदन भेजा था. QHPV वैक्सीन के लिए यह आवेदन 8 जून को सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने प्रस्तुत किया था.

साल के आखिर में हो सकती है लॉन्च

 सिंह द्वारा डीसीजीआई को आवेदन में सभी खुराक और आयु समूहों में एचपीवी (HPV) प्रकारों के खिलाफ वैक्सीन की एंटीबॉडी (Antibodies) प्रतिक्रिया का उल्लेख किया गया है. सूत्रों के मुताबिक, वैक्सीन के 2022 के अंत से पहले बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद है.

दूसरा टेस्ट भी सफल

QHPV सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ भारत की पहली स्वदेशी रूप से तैयार की गई वैक्सीन है. देश में इसकी शीघ्र उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने जैव प्रौद्योगिकी विभाग के समर्थन से दूसरे चरण का टेस्ट पूरा करने के बाद बाजार प्राधिकरण के लिए आवेदन किया है.

ये भी पढ़ेंः Private Train: कोयंबटूर से चली इंडिया की पहली प्राइवेट ट्रेन, इन सुविधाओं के साथ लीजिए सफर का मजा

कम कीमत में होगी उपलब्ध

बता दें कि हर साल लाखों महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर होता है और इस मामले में मृत्यु दर बहुत अधिक है. भारत में सर्वाइकल कैंसर 15 साल से 44 साल आयुवर्ग की महिलाओं में दूसरा सबसे अधिक होने वाला कैंसर है. इस वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद यह काफी कम कीमत में लोगों को मिल सकेगा.
LIVE TV

Trending news