Cyclone Dana Live: विकराल हुआ चक्रवात 'दाना', ओडिशा-बंगाल में तेज बारिश के साथ आंधी-तूफान, भुवनेश्‍वर एयरपोर्ट खुला
Advertisement
trendingNow12487270

Cyclone Dana Live: विकराल हुआ चक्रवात 'दाना', ओडिशा-बंगाल में तेज बारिश के साथ आंधी-तूफान, भुवनेश्‍वर एयरपोर्ट खुला

Cyclone Dana Live Updates Today: 'दाना' नामक चक्रवाती तूफान ने गुरुवार-शुक्रवार की रात उत्तरी ओडिशा में लैंडफॉल किया. भयंकर चक्रवाती तूफान के चलते हवाओं की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.

Cyclone Dana Live: विकराल हुआ चक्रवात 'दाना', ओडिशा-बंगाल में तेज बारिश के साथ आंधी-तूफान, भुवनेश्‍वर एयरपोर्ट खुला

Cyclone Dana Live Updates: भीषण चक्रवाती तूफान 'दाना' अब 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, सुबह 7.30 बजे यह धामरा से लगभग 30 किमी उत्तर-उत्तरपश्चिम और हबलीखाती नेचर कैंप (भितरकनिका) से 50 किमी उत्तर-उत्तरपश्चिम में केंद्रित था. लैंडफॉल प्रक्रिया जारी है और चक्रवात का पिछला हिस्सा जमीन पर प्रवेश कर रहा है. लैंडफॉल प्रक्रिया अगले 1-2 घंटों तक जारी रहेगी. आईएमडी के अनुसार, इसके उत्तर ओडिशा में पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने तथा आज दोपहर तक धीरे-धीरे कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है.

चक्रवात 'दाना' की वजह से ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में तेज बारिश हो रही है. हवाओं की गति 100-120 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच है. धामरा (भद्रक) में कई पेड़ उखड़ गए. ओडिशा और पश्चिम बंगाल में लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. स्कूलों को बंद कर दिया गया है. 400 से अधिक रेलगाड़ियों को रद्द और उड़ानों को निलंबित कर दिया गया है. 

Dana Cyclone Live Updates in Hindi

ओडिशा: चक्रवाती तूफान के कारण भद्रक के धामरा के तटीय गांवों में सड़कें बंद हो गई हैं. स्थानीय लोगों को सड़कों पर गिरे पेड़ों को साफ करते देखा जा सकता है. सड़कें बंद हैं और कुछ घरों को भी नुकसान पहुंचा है.

Cyclone Dana Live: भद्रक में पेड़ उखड़े, रास्ता साफ करने में लगे कर्मचारी

ओडिशा: भद्रक के धामरा में तेज़ हवाओं और बारिश के कारण पेड़ उखड़ गए हैं, इसलिए अग्निशमन सेवा दल द्वारा सड़कें साफ की जा रही हैं. ओडिशा अग्निशमन सेवा के दीपक कुमार ने ANI से कहा, 'यहां कई पेड़ उखड़ गए हैं, जिससे सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं. सबसे पहले, हम एनएच और अन्य सड़कों को साफ़ करेंगे और फिर हम आवासीय क्षेत्रों की ओर बढ़ेंगे. हमारी दो टीमें धामरा में काम कर रही हैं. अभी तक हमारे पास किसी भी गंभीर नुकसान के बारे में कोई जानकारी नहीं है.'

Cyclone Dana Live: ओडिशा सीएम लगातार कर रहे निगरानी

ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी भुवनेश्वर में राजीव भवन में चक्रवात 'दाना' की लैंडफॉल के बाद की स्थिति की निगरानी कर रहे हैं. माझी के अनुसार, अब तक लगभग 5.84 लाख लोगों को आश्रय स्थलों तक पहुंचाया गया है.

चक्रवात दाना लाइव: IMD ने दिया अपडेट

भुवनेश्वर स्थित IMD केंद्र की निदेशक मनोरमा मोहंती ने ANI से कहा, 'अब यह (दाना) धामरा से लगभग 15 किमी उत्तर और भितरकनिका से 30 किमी उत्तर-पश्चिम में है... वर्तमान तीव्रता एक गंभीर चक्रवाती तूफान है और हवा की गति 100-110 किमी/घंटा है... भूमि पर पहुंचने की प्रक्रिया जारी है... यह अगले 1-2 घंटों तक जारी रहेगी. यह उत्तर ओडिशा से होते हुए पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है और धीरे-धीरे एक चक्रवाती तूफान में कमजोर हो जाएगा.'

120 KMPH तक पहुंच सकती है हवा की रफ्तार: IMD

भुवनेश्वर स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने PTI को बताया, 'इसकी शुरुआत चक्रवाती परिसंचरण के बाहरी बादल के प्रवेश के साथ हुई. जब इसका केंद्र जमीन पर पहुंचेगा, तो हवा की गति 120 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की उम्मीद है.'

Cyclone Dana Live: कोलकाता हवाई अड्डे से उड़ानें बंद

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, चक्रवात ‘दाना’ के मद्देनजर कोलकाता हवाई अड्डे पर गुरुवार शाम से 15 घंटे के लिए उड़ानों को स्थगित कर दिया गया. उड़ानों को शुक्रवार सुबह नौ बजे बहाल किया जाना है. इस बीच, हवाई अड्डा निदेशक ने बताया कि कोलकाता हवाई अड्डे से अंतिम उड़ान के रवाना होने के बाद टर्मिनल भवन के सभी प्रवेश और निकास द्वारों को सील कर दिया गया है.

चक्रवात ‘दाना’: भुवनेश्वर में ट्रेन रद्द, उड़ानें निलंबित

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में हवाई अड्डे के अधिकारियों ने चक्रवात ‘दाना’ के मद्देनजर 25 अक्टूबर को सुबह 8 बजे तक उड़ान संचालन को निलंबित करने का फैसला किया है. अधिकारी ने कहा कि उड़ान 15 घंटे तक निलंबित रहने के दौरान, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह की लगभग 40 उड़ानें प्रभावित होंगी. राज्य सरकार ने 23 से 25 अक्टूबर तक भुवनेश्वर में सभी शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए हैं.

चक्रवात 'दाना पर ISRO की भी नजर

इसरो के उपग्रह ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों की ओर बढ़ रहे चक्रवाती तूफान ‘दाना’ पर नजर रखे हुए हैं. आपदा प्रबंधन प्रयासों में सहायता के लिए तात्कालिक रूप से आंकड़ा उपलब्ध कराया जा रहा है. उसने कहा कि ईओएस-06 और भूस्थैतिक उपग्रह इनसेट-3डीआर नियमित रूप से चक्रवात की स्थिति पर बहुमूल्य जानकारी प्रदान कर रहे हैं.

चक्रवात 'दाना' लाइव: ओडिशा सरकार तैयार

ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने कहा कि उनकी सरकार किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है. संभावित प्रभावों को कम करने के लिए पर्याप्त उपाय किए गए हैं. माझी ने बताया कि चक्रवात के मद्देनजर राज्य ने कुल 5,84,888 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है और शुक्रवार सुबह तक यह संख्या 600,000 से अधिक हो सकती है. उन्होंने बताया कि चक्रवात के कारण राहत केंद्रों में स्थानांतरित की गई 4,431 गर्भवती महिलाओं में से 1,600 ने बच्चों को जन्म दिया है. (एजेंसी इनपुट्स)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news