Delhi Metro के सभी 289 स्टेशनों को 15 घंटे में किया कवर, बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow11754502

Delhi Metro के सभी 289 स्टेशनों को 15 घंटे में किया कवर, बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

Delhi Metro Stations: 70 से अधिक देशों की यात्रा कर चुके शशांक मनु ने 2021 में यह रिकॉर्ड बनाया हालांकि उन्हें इस साल अप्रैल में ही उन्हें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स सर्टिफिकेट प्राप्त हुआ.

Delhi Metro के सभी 289 स्टेशनों को 15 घंटे में किया कवर, बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

Delhi Metro World Record: दिल्ली के एक शख्स ने 15 घंटे, 22 मिनट और 49 सेकंड के भीतर राष्ट्रीय राजधानी के सभी 286 मेट्रो स्टेशनों को कवर करने के बाद गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. 70 से अधिक देशों की यात्रा कर चुके शशांक मनु ने 2021 में रिकॉर्ड बनाया हालांकि उन्हें इस साल अप्रैल में ही उन्हें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स सर्टिफिकेट प्राप्त हुआ.

इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के मुताबिक एक गलतफहमी के चलते यह रिकॉर्ड पहले मेट्रो के रेवेन्यू इंस्पेक्टर प्रफुल्ल सिंह को दे दिया गया था.  जहां सिंह को 29 अगस्त, 2021 को सभी स्टेशनों को कवर करने में 16 घंटे और 2 मिनट का समय लगा, वहीं मनु ने 14 अप्रैल को 15 घंटे 22 मिनट 49 सेकंड में ही यह उपलब्धि हासिल कर ली थी.

मनु और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के बीच हुई लंबी बातचीत
रिकॉर्ड को सही तरीके से स्थापित करने में मनु और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के बीच कई महीनों तक लगातार बातचीत हुई. इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए, मनु ने बताया कि उन्हें इस अनोखे रिकॉर्ड का विचार महामारी के बीच में आया और उन्होंने इसका प्रयास तब किया जब पहले लॉकडाउन के बाद मेट्रो को जनता के लिए खोला गया था. इस रिकॉर्ड के साथ, वह दिल्ली मेट्रो की ‘अत्यधिक कुशल और प्रभावशाली प्रकृति’ को उजागर करना चाहते थे, जिसे वह दुनिया में सर्वश्रेष्ठ मानते हैं.

उत्साही यात्री ने कहा कि रिकॉर्ड बनाने के लिए केवल एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक निर्बाध रूप से जाना ही जरूरी नहीं था, बल्कि उन्हें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा निर्धारित सख्त दिशानिर्देशों का पालन करना था.  इनमें हर स्टेशन पर तस्वीरें खींचना, लोगों से रसीद पर हस्ताक्षर करने के लिए कहना और पूरी यात्रा के दौरान दो ‘स्वतंत्र गवाहों’ को अपने साथ रखना शामिल था.

इसके अतिरिक्त, अपने रिकॉर्ड को प्रमाणित करने के लिए, मनु ने प्रत्येक स्टेशन पर मेट्रो ट्रेन के दरवाजे के खुलने और बंद होने के समय पर नज़र रखने के साथ-साथ पूरे प्रयास का एक अनकट वीडियो रिकॉर्ड किया. इस सावधानीपूर्वक रिकॉर्ड-कीपिंग के बारे में बात करते हुए, मनु ने कहा, ‘रिकॉर्ड का प्रयास करना एक बात है, इसे सत्यापित करना दूसरी बात है.’

'मेट्रो यात्रा कार्यक्रम बनाना रहा सबसे दिलचस्प'
मनु के लिए, पूरे अनुभव का सबसे दिलचस्प हिस्सा एक मेट्रो लाइन यात्रा कार्यक्रम बनाना था जो कम से कम समय में सभी स्टेशनों को कवर करता हो. उन्होंने ब्लू लाइन पर सुबह 5 बजे रिकॉर्ड बनाने का प्रयास शुरू किया और ग्रीन लाइन पर ब्रिगेडियर होशियार सिंह स्टेशन पर रात 8.30 बजे इसे समाप्त किया..

अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने तीन छोटे-छोटे ब्रेक लिए, जिसमें भीड़भाड़ वाले कश्मीरी गेट स्टेशन पर लंच ब्रेक भी शामिल था. उन्होंने एक दिवसीय टूरिस्ट कार्ड का उपयोग किया, जिससे उन्हें एक दिन के लिए असीमित यात्राओं की सुविधाएं मिलीं.

15 घंटे से अधिक की इस शारीरिक रूप से थका देने वाली यात्रा के बाद, मनु को प्रतिष्ठित गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए दो साल से अधिक समय तक इंतजार करना पड़ा. उनके दोस्त और परिवार वाले उनकी उपलब्धि के बारे में जानकर बहुत खुश थे. भविष्य में उनकी योजना और भी रिकॉर्ड तोड़ने की है. हाल ही में उन्होंने ‘24 घंटों में सबसे अधिक संग्रहालय देखने’ का रिकॉर्ड बनाया. उनके पास ‘एक महीने में सबसे अधिक पूजा स्थलों का दौरा’ करने का रिकॉर्ड भी है.

Trending news