Coronavirus Update: कोरोना की रफ्तार हर दिन हो रही तेज, एक्टिव केस 4000 के पार; जानें किस राज्य में कितने केस
Advertisement
trendingNow12027039

Coronavirus Update: कोरोना की रफ्तार हर दिन हो रही तेज, एक्टिव केस 4000 के पार; जानें किस राज्य में कितने केस

Coronavirus Update in India: देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 4054 हो गई है. इसके बाद चर्चा होने लगी है कि क्या संक्रमण पर काबू पाने के लिए फिर से पाबंदी लगाई जाएगी.

Coronavirus Update: कोरोना की रफ्तार हर दिन हो रही तेज, एक्टिव केस 4000 के पार; जानें किस राज्य में कितने केस

Coronavirus Latest Update: कोरोना वायरस एक बार फिर पैर पसारने लगा है. नए वेरिएंट जेएन.1 (Covid-19 JN.1) के आने के बाद से ही कोविड-19 धीरे-धीरे लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. इसके बाद महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 4054 हो गई है. कोरोना के मामले बढ़ने के साथ ही सरकार भी एक्टिव हो गई है और दिशानिर्देश जारी किए हैं. इसके बाद चर्चा होने लगी है कि क्या संक्रमण पर काबू पाने के लिए फिर से पाबंदी लगाई जाएगी.

देशभर में 24 घंटे में 628 नए मामले

देशभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 628 नए मामले सामने आए है. इसके अलावा 24 घंटे में एक मरीज की मौत हुई है. इससे पहले रविवार को 24 घंटे में देशभर में 656 नए मामले सामने आए थे, जबकि एक मरीज की मौत हुई थी. महामारी फैलने के बाद से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल 4.5 करोड़ हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अब तक 4.44 लाख मरीज कोरोना से ठीक हो चुके हैं, जबकि 5.33 लाख लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

देशभर में जेएन.1 वेरिएंट के अब तक 63 केस

सूत्रों के अनुसार, देशभर में 24 नवंबर तक कोविड-19 के जेएन.1 वेरिएंट से 63 लोग संक्रमित हो चुके हैं.  इसमें से सबसे ज्यादा मामले गोवा में सामने आए हैं, जहां अब तक 34 लोग संक्रमित हो चुके हैं. इसके अलवा महाराष्ट्र में 9, कर्नाटक में 8, केरल में 6, तमिलनाडु में 4 और तेलंगाना में 2 मामले सामने आए हैं, जो जेएन.1 वेरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं.

केरल में सामने आ रहे हैं सबसे ज्यादा मामले

कोविड-19 के सबसे ज्यादा मामले केरल में सामने आ रहे हैं. रविवार को केरल में 128 मामले सामने आए. इसके बाद कर्नाटक में 96 केस दर्ज किए गए. केंद्र और राज्यों ने नए जेएन.1 कोविड वेरिएंट पर चिंता जताई है. इस नए वेरिएंट के मामले सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि सिंगापुर और इंग्लैंड जैसे अन्य देशों में भी पाए गए हैं.

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के 50 नए मामले

महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 50 नए मामले सामने आए. जिसके बाद महामारी फैलने के बाद से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 81,72,135 हो गई. स्वास्थ्य विभाग ने दैनिक बुलेटिन जारी करते हुए कहा कि नए मामलों में से नौ जेएन.1 वेरिएंट से जुड़े हैं. इसके साथ ही राज्य में इस नए वेरिएंट से जुड़े मामलों की कुल संख्या बढ़कर 10 हो गई है. बुलेटिन के अनुसार जेएन.1 रोगियों में ठाणे शहर के पांच, पुणे शहर के दो और पुणे जिले, अकोला शहर और सिंधुदुर्ग जिले के ग्रामीण इलाकों का एक-एक रोगी शामिल हैं. पुणे के एक मरीज ने अमेरिका की यात्रा की थी. बुलेटिन में कहा गया है कि जेएन.1 के सभी रोगी संक्रमण से उबर चुके हैं.

राजस्थान में कोविड-19 के 11 नए मामले आए सामने

राजस्थान में रविवार को कोरोना वायरस के 11 नए मामले सामने आए. इसमें से सबसे ज्यादा मामले राजधानी जयपुर में दर्ज किए गए, जहां 7 संक्रमित मरीज पाए गए. इसके अलावा अलवर, दौसा, कोटा, सवाईमाधोपुर में एक-एक मामला सामने आया. इसके बाद प्रदेश में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 20 हो गई है. रविवार को कुल 722 लोगों के सैंपल लिए गए थे, जिनमें से 11 लोग संक्रमित पाए गए.

यूपी में कोरोना वायरस के 10 एक्टिव केस

उत्तर प्रदेश में अभी तक कोरोना के 10 सक्रिय केस हो गए हैं. यूपी स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे ज्यादा गाजियाबाद में 3 केस हैं. इसके अलावा संभल में 2 और लखनऊ, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर और प्रयागराज में कोविड के एक-एक एक्टिव केस हैं.

छत्तीसगढ़ में मिले कोविड के 3 नए मरीज

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर कोरोना ने दस्तक दी है. बीते 24 घंटों में कोरोना के तीन नए मरीजों की पहचान हुई है. कोविड के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 8 हो गई है. नए मरीजों में रायपुर से 2 और दुर्ग से एक है. प्रदेश में औसत पॉजिटिविटी दर 0.20 प्रतिशत है. कोरोना से निपटने के लिए राज्य एक्टिव हो गई है और अस्पतालों को दिशानिर्देश दिए गए हैं.

Trending news