Coronavirus Update: कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों पर कब तक लगेगी लगाम? स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया ताजा अपडेट, पब्लिक से की ये अपील
Advertisement

Coronavirus Update: कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों पर कब तक लगेगी लगाम? स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया ताजा अपडेट, पब्लिक से की ये अपील

Coronavirus India Update: भारत में एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों ने सरकार के कान खड़े कर दिए हैं. सरकार ने इससे निपटने के लिए मॉकड्रिल इलाज की तैयारियां देखीं. साथ ही बताया कि कोरोना के इन मामलों में कब तक कमी आ सकती है. 

Coronavirus Update: कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों पर कब तक लगेगी लगाम? स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया ताजा अपडेट, पब्लिक से की ये अपील

Coronavirus India Update Latest situation: देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इससे परेशान सरकार ने भी यह समझने की कोशिश की है कि आखिर यह मामले क्यों बढ़ रहे हैं. सरकारी सूत्रों के मुताबिक इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी कि आईसीएमआर ने कोरोनावायरस के नए ट्रेन को आइसोलेट कर लिया है. लैब जांच में यह पता चला है कि भारत में फैले 80 से 90% मामलों के पीछे कोरोना का वेरिएंट xbb. 1.16 है. 

दो हफ्ते तक बढ़ेंगे केस, उसके बाद...

लैब जांच में यह भी पता चला है कि यह वैरिएंट तेजी से फैल रहा है हालांकि मरीजों को अस्पताल पहुंचने की नौबत नहीं आ रही है. सूत्रों के मुताबिक अगले 10 से 12 दिन मामले थोड़े बढ़ सकते हैं लेकिन उसके बाद कोरोनावायरस (Coronavirus India Update) की रफ्तार कम होने लगेगी. इस बीच सरकार ने कोरोनावायरस से तैयारियों के लिए मॉक ड्रिल. जिसमें 35 राज्यों के 749 जिलों ने हिस्सा लिया. 

मॉक ड्रिल में लिया तैयारियों का जायजा

इस मॉक ड्रिल के दौरान कुल 36000 से ज्यादा हेल्थ केयर सेंटर ने मॉक ड्रिल करके महामारी से निपटने के लिए व्यवस्थाएं चेक की. डॉक्टरों ने वेंटिलेटर, बेड की स्थिति देखने के साथ ही यह भी चेक किया कि देश में बुखार से निपटने के लिए पेरासिटामोल की कितनी गोलियां मौजूद हैं. देश में दो करोड़ 80 लाख से ज्यादा मास्क तैयार हैं. इसी तरह देश में ढाई लाख एलोपैथी डॉक्टर और 40000 आयुष डॉक्टर मौजूद है. सरकार का दावा है कि कोरोना की कोई भी लहर अब व्यवस्थाओं पर भारी नहीं पड़ेगी.

दिल्ली में भी बढ़ रहे कोरोना के केस

अगर दिल्ली की बात करें तो पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना (Coronavirus India Update) के 1149 मामले सामने आए हैं. हालांकि राहत की बात ये रही कि 677 मरीज ठीक भी हुए. साथ ही कोरोना की वजह से बुधवार को किसी मरीज की मौत नहीं हुई. दिल्ली में मरीजों के ठीक होने की दर घटकर 23.8 प्रतिशत पर पहुंच गई. वहीं महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना के 1115 केस सामने आए और 9 मरीजों की जान चली गई. 

गुजरात में सामने आए 397 नए मामले

वहीं गुजरात में पिछले 24 घंटे में कोरोना (Coronavirus India Update) के 397 नए मामले सामने आए. अहमदाबाद और मेहसाणा में कोरोना वायरस से 1-1 मरीज की मौत हो गई. इसके साथ ही राज्य में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 1992 पर पहुंच गई है. महामारी के मामले बढ़ते देख सरकार ने प्रदेश के अस्पतालों में तैयारियां तेज कर दी हैं और लोगों से अपील की है कि कोरोना का कोई भी लक्षण दिखते ही वे खुद को क्वारंटीन कर लें और नजदीकी अस्पताल में अपनी जांच करवाएं. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news