Corona: देश के 13 राज्यों में मिला कोरोना का ये नया रूप, कितना है खतरनाक और क्या फिर मचाएगा आतंक?
Advertisement

Corona: देश के 13 राज्यों में मिला कोरोना का ये नया रूप, कितना है खतरनाक और क्या फिर मचाएगा आतंक?

Omicron Sub Variant: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच डराने वाले बात ये है कि ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट XBB1.16 में म्यूटेशन हो गया है. अब इसका एक और सब वैरिएंट XBB1.16.1 सामने आया है. 

Corona: देश के 13 राज्यों में मिला कोरोना का ये नया रूप, कितना है खतरनाक और क्या फिर मचाएगा आतंक?

Coronavirus Cases: देश में एक बार फिर कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं. बीते 24 घंटे में देशभर में इस महामारी के 7,830 नए मामले सामने आए. इस दौरान 16 लोगों की मौत हुई है. ये पिछले 223 दिन में भारत में दर्ज किए गए सर्वाधिक दैनिक मामले हैं. इससे पहले, देश में पिछले साल एक सितंबर को संक्रमण के सर्वाधिक 7,946 दैनिक मामले सामने आए थे. वहीं, देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 40,215 पर पहुंच गई है.

ये है कोरोना का नया रूप

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच डराने वाले बात ये है कि ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट XBB1.16 में म्यूटेशन हो गया है. अब इसका एक और सब वैरिएंट XBB1.16.1 सामने आया है. आंकड़ों के अनुसार  XBB1.16.1 दिल्ली, गुजरात और हरियाणा सहित 13 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में मिला है. भारतीय सार्स कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (आईएनएसएसीओजी) के आंकड़ों के अनुसार  XBB1.16 स्वरूप के 1,774 मामले 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मिले हैं.

भारतीय सार्स कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम विभिन्न राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं का एक समूह है जिसे केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने गठित किया है. आईएनएसएसीओजी कोरोना वायरस की जीनोम सीक्वेंसिंग और कोविड-19 वायरस का विश्लेषण कर रहा है. भारत में 80% से ज्यादा मामले इस वैरिएंट के हैं.  ICMR ने इस वैरिएंट को आइसोलेट करके टेस्ट किया. लैब स्टडी में जो नतीजा निकला उसके मुताबिक, ये वैरिएंट घातक नहीं है. हालांकि आने वाले समय में कोरोना के मामले बढ़ सकते है़ं. लेकिन अस्पताल जाने वालों की संख्या ना के बराबर होगी. 

एक्सपर्ट्स का कहना है कि भले ही अभी घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन लोगों को अलर्ट रहना चाहिए.  कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते रहना चाहिए. इसके अलावा अगर आपने अभी तक कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज नहीं ली है तो वो भी लगवा लेनी चाहिए. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news