कोरोना वायरस के कहर से बच नहीं पाई दिल्ली, तेलंगाना में दूसरा मामला आया सामने
Advertisement
trendingNow1648590

कोरोना वायरस के कहर से बच नहीं पाई दिल्ली, तेलंगाना में दूसरा मामला आया सामने

दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. इसी बीच दिल्ली में एक मरीज की पुष्टि हुई है. जो कोरोना वायरस के चपेट में आ गया है. इसके अलावा एक नया मामला तेलंगाना में भी सामने आया है. बताया गया कि दिल्ली में जिस मरीज को कोरोना से पीड़ित पाया गया है, वह इटली से आया था. पुणे से आई रिपोर्ट में इटली के विदेशी नागरिक के कोरोना वायरस से पीड़ित होने की सूचना मिली. इससे पहले जयपुर के एक निजी अस्पताल में विदेशी नागरिक को भर्ती कराया गया था. अभी तक अस्प्ताल की तरफ से बयान आना बाकी है. 

  1. चीन से लाए गए भारतीय नागरिकों को मानसेर सेंटर में रखा गया है.
  2. चीन में अब तक कोरोना वायरस के कारण 2500 से ज्यादा लोगों की मौत
  3. चीन के बाद ईरान में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है

दूसरा शख्स दुबई से आया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया नए मामले सामने आने के बाद मरीजों पर नजर रखी जा रही है. फिलहाल दोनों की हालत स्थिर है. उधर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने देशवासियों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस को लेकर बिल्कुल भी ना घबराएं.

सोमवार को पत्रकारों से बातचीत में हर्षवर्धन ने कहा कि अभी भारत में तीन पॉजिटिव मामले कोरोना के आए थे. जो केरल में एडमिट हुए थे. तीनों ठीक होकर घर जा चुके हैं. अब तक भारत में कुल पॉजिटिव मामले पांच हो गई हैं. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि अभी तक पूरी दुनिया में 66 देशों के अंदर कोरोना वायरस के मामले पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें से 10 देशों में मौतें हुई हैं. चीन से बाहर 139 मौते हुई हैं, चीन के अंदर 2912 मौतें हुई हैं.

यह भी पढ़ें:- आपके बच्चों को छू तक नहीं पाएगा Corona Virus, पढ़ें ये जरूरी जानकारी

इससे पहले चीन से लाए गए भारतीय नागरिकों को मानसेर सेंटर में रखा गया है, जहां उनकी निगरानी की जा रही है. इन लोगों से किसी को भी मिलने की अनुमति नहीं है.चीन में अब तक कोरोना वायरस के कारण 2500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. दुनिया के कई अन्य देशों में भी इस वायरस ने लोगों को मौत के मुंह में धकेल दिया है. भारत के केरल में भी कई लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं. इस जानलेवा बीमारी को देखते हुए लोग काफी एहतियात बरत रहे हैं. एयरपोर्ट पर भी बाहर से आने वाले लोगों की स्कैनिंग की जा रही है.

लाइव टीवी यहां देखें:

 चीन के बाद सबसे ज्यादा ईरान में हुई है मौत 
आपको बता दें कि चीन के बाद ईरान में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है. इस खतरनाक वायरस की चपेट में खुद ईरान के उप स्वास्थ्य मंत्री इराज हिराची के बाद अब उप राष्ट्रपति मासूमेह एब्तेकार भी आ गए हैं. यहां कोरोना वायरस की चपेट में आने से अब तक 43 लोगों की मौत हो चुकी है. यह चीन के बाहर कोरोना वायरस से मौत का सबसे बड़ा आंकड़ा है यानी कोरोना वायरस से चीन के बाद सबसे ज्यादा मौत ईरान में हुई है. 

यह भी पढ़ें:- कोरोना वायरस पर ये खुलासा आपको कर देगा सोचने पर मजबूर, हमला तो अब शुरू हो रहा

भारत कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर पहले से काफी सक्रिय है और इससे निपटने के लिए कई सख्त फैसले भी लिए हैं. भारत ने एक बार फिर से सख्ती दिखाते हुए ईरानी नागरिकों के लिए भारतीय वीजा निलंबित कर दिया है. आपको बता दें कि कोरोना वायरस को लेकर भारत काफी सतर्कता बरत रहा है. केरल में तीन लोगों की पहचान कोरोना संक्रमित के रूप में हुई थी लेकिन अब तीनों स्वस्थ हैं. 

यह भी पढ़ें:- जानें किन देशों में Corona Virus की है 'No Entry', खुद वैज्ञानिक तक हैं हैरान

ये हैं बचाव के उपाय
स्वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इनके मुताबिक, हाथों को साबुन से धोना चाहिए. अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है. खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें. जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें. अंडे और मांस के सेवन से बचें. जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें.

Trending news