स्वच्छता दिवस: e-File ने बदल दी सरकारी दफ्तरों की तस्वीर, लद गए धूल खाती फाइलों के दिन
Advertisement

स्वच्छता दिवस: e-File ने बदल दी सरकारी दफ्तरों की तस्वीर, लद गए धूल खाती फाइलों के दिन

Cleanliness Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर पूरे देश भर में आज यानि एक अक्टूबर को स्वच्छता दिवस मनाया गया. स्वच्छता दिवस के इस मौके पर केन्द्र सरकार के मंत्रियों के साथ-साथ, सभी सरकारी विभागों के अधिकारियों के साथ-साथ स्कूली बच्चों ने हिस्सा लिया.

स्वच्छता दिवस: e-File ने बदल दी सरकारी दफ्तरों की तस्वीर, लद गए धूल खाती फाइलों के दिन

Cleanliness Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर पूरे देश भर में आज यानि एक अक्टूबर को स्वच्छता दिवस मनाया गया. स्वच्छता दिवस के इस मौके पर केन्द्र सरकार के मंत्रियों के साथ-साथ, सभी सरकारी विभागों के अधिकारियों के साथ-साथ स्कूली बच्चों ने हिस्सा लिया. स्वच्छता दिवस का मकसद लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करना है. पिछले कुछ सालों में मोदी सरकार के प्रयासों की वजह से इसका असर दिखने भी लगा है. खासतौर पर सरकारी दफ्तरों में, जहां एक समय अधिकारियों के टेबल पर सैकड़ों की संख्या में फाइलों का अंबार लगा रहता था. उन्हीं दफ्तरों में अब फाइलों की संख्या बेहद कम हो गई है.

पुलिस स्टेशन से लेकर अदालतों में भी फाइलों की संख्या पहले से काफी कम हुई है. इस बदलाव के पीछे डिजिटलाइजेशन का सबसे बड़ा रोल है. अब ज्यादातर काम ऑनलाइन होने लगा है, जिससे पहले के मुकाबले दफ्तर काफी साफ नजर आने लगे हैं.

fallback

भारत सरकार में कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के सचिव और कर्नाटक कैडर के 1990 बैच के आईएएस अधिकारी अतुल कुमार तिवारी ने ज़ी मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि मोदी सरकार की प्रयासों की वजह से आम लोगों में सफाई के प्रति जागरुकता बढ़ी है और ये हर जगह नजर आने लगा है. सरकारी दफ्तरों में भी e-file की वजह से अब सभी काम डिजीटल तरीके से हो रहे हैं. जिसकी वजह से भी दफ्तरों में काफी बदलाव नजर आ रहे हैं.

नेशनल स्किल डेवलपमेंट कार्पोरेशन (NSDC) के सीईओ वेद मणि तिवारी ने बताया कि स्वच्छता दिवस का ये कार्यक्रम पूरे देश में मनाया जा रहा है. आस-पास अगर गंदगी होती है तो उससे कई तरीके के बीमारियों का खतरा बना रहता है. सफाई के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ी है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 'एक तारीख, एक घंटा, एक साथ' स्वच्छता अभियान (Swachhta Abhiyan) की शुरुआत करने का ऐलान किया था. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती से एक दिन पहले आज सुबह 10 बजे पीएम मोदी इस अभियान की शुरुआत करने की घोषणा की थी. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के जरिए लोगों को अपने परिवार के साथ इस अभियान में शामिल होने की अपील की थी. जिसके बाद देश के अलग-अलग हिस्सों में इस अभियान से कई बड़े नेता भी जुड़े.

Trending news