Loan App Fraud: ​कम ब्याज पर कर्ज चाहिए तो भूलकर भी न ट्राई करें ये लोन ऐप! वरना बर्बाद हो जाएगी जिंदगी
Advertisement
trendingNow11644735

Loan App Fraud: ​कम ब्याज पर कर्ज चाहिए तो भूलकर भी न ट्राई करें ये लोन ऐप! वरना बर्बाद हो जाएगी जिंदगी

Chinese Loan App: दिल्ली में कम ब्याज दर पर ब्याज (Low interest loan) लेने के चक्कर में कई लोगों की जिंदगी बर्बाद हो गई. ये खबर देश के उस हर जरूरतमंद इंसान को सतर्क करने के लिए है जो किसी मजबूरी या काम की वजह से कर्ज लेने के लिए लोन ऐप (Loan App) का ऑप्शन तलाश रहे हैं.

 

 

Loan App Fraud: ​कम ब्याज पर कर्ज चाहिए तो भूलकर भी न ट्राई करें ये लोन ऐप! वरना बर्बाद हो जाएगी जिंदगी

Chinese Loan App Fraud: दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) ने चीनी लोन ऐप्‍स (Chinese loan apps) के जरिए ब्‍लैकमेलिंग (blackmailing) का रैकेट चलाने वाले गैंग का पर्दाफाश किया है. एक कॉल सेंटर के जरिए इस संगठित अपराध को अंजाम देने वाले लोग किस तरह से जरूरतमंद लोगों की जिंदगी बर्बाद कर देते थे ये जानना आज देश के हर नागरिक के लिए बहुत जरूरी है. एक बार अगर किसी ने अपनी छोटी-मोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए चीनी ऐप से लोन ले लिया तो वो कई तरह के जाल में फंसकर तबतक परेशान रहता है, जबतक कि वो अपने लिए गए कर्ज की पाई-पाई नहीं चुका देता. 

बदनामी के डर से शिकायत नहीं करते लोग

टेक्नोलॉजी ने लोगों को जितना हाईटेक कर दिया है, उतना ही इसका गलत इस्तेमाल भी हो रहा है. आलम यह है कि ऑनलाइन फ्राड करने वाले बदमाश ब्लैकमेलिंग और सेक्सटॉर्शन के जरिए लोगों को लूट रहे हैं. प्रतिष्ठा और परिवार के चलते पीड़ित ऐसे मामलों में शिकायत भी नहीं कर पाता. मोटी रकम हासिल करने के बाद भी उसे ब्लैकमेल किया जाता है.

लोन ऐप के जरिए फ्रॉड कैसे होता है?

पुलिस की साइबर सेल ने बताया कि जैसे ही कोई पीड़ित अपने फोन में चीनी लोन ऐप डाउनलोड करता है. उससे इंस्टॉलेशन के दौरान फोन का डेटा जैसे SMS, फोटोज, स्टोरेज एक्सेस करने की इजाजत मांगती है. इसी दौरान लोन ऐप यूजर के फोन मे मालवेयर इंस्टॉल कर देता है. इसके बाद फोन हैक हो जाता है. इस तरह लोन ऐप यूजर के फोन में मौजूद पूरा डाटा हैकर्स के पास पहुंचता है. इसके बाद ब्‍लैकमेलिंग और रीपेमेंट के लिए फोन करके मानसिक प्रताड़ना का दौर शुरू होता है.

संभलकर! वरना बर्बाद हो जाएगी जिंदगी

ऐप के जरिए लोन अप्लाई करने के बाद बताई गई रकम का महज 60-70% पैसा अकाउंट में आता है. बाकी प्रोसेसिंग फीस और अन्य चार्ज के नाम पर काट लिया जाता है. इसके बाद आपतो ज्यादा ब्याज देने के लिए मजबूर किया जाता है. साइबर फ्राड करने वाला गैंग अपने यूजर्स के कॉन्टैक्ट्स को टारगेट करता है. कई बार तो लोन चुकाने के बाद भी ब्लैकमेलिंग का सिलसिला बंद नहीं होता है. खासकर महिलाओं को तो सोशल मीडिया पर मौजूद उनकी तस्वीरों से छेड़छाड़ करके परेशान किया जाता है. उनकी प्राइवेट तस्‍वीरें या फोटोशॉप करके बनाई गई फेक तस्वीरें उनके दोस्तों, सहकर्मियों और परिजनों तक भेजी जाती हैं. जब तक उधार ली गई रकम की चुका न दी जाए, टॉर्चर का दौर चलता रहता है.

3500 रुपये का लोन लिया तो पैरेंट्स के पास पहुंची तस्वीरें

पुलिस ने बताया कि नॉर्थ दिल्‍ली में रहने वाली 21 साल की युवती के पैरंट्स को वॉट्सऐप पर बेटी की न्‍यूड तस्‍वीरें मिलीं इसके साथ ही उन्हें पता चला कि बेटी ने 3500 रुपये का लोन लिया है. इसके साथ धमकी दी गई कि जल्द पैसे चुकाओ वरना फोटो वायरल कर देंगे. उन्होंने फौरन लोन चुका दिया लेकिन एडिटेड तस्‍वीरों के साथ अश्लील मेसेज भेजने का सिलसिला नहीं रुका तो पुलिस के पास मामला पहुंचा. आगे दिल्‍ली के एक कॉल सेंटर से कई लोगों को गिरफ्तार किया गया. ये गोरखधंधा एक फायनेंस कंपनी के कॉल सेंटर की आड़ में चल रहा था. इस मामले की जांच जारी है, इसके बाद ही पता चल सकेगा कि इस गैंग ने अभीतक कितने लोगों को शिकार बनाया था.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news