दुल्हन के लिए तरस रहे इस गांव के लड़के, रिश्ते के लिए नहीं आते मेहमान, कारण है बेहद अजीब
Advertisement
trendingNow11573245

दुल्हन के लिए तरस रहे इस गांव के लड़के, रिश्ते के लिए नहीं आते मेहमान, कारण है बेहद अजीब

Haryana News: भारत में शादी को कितना महत्व दिया जाता है इस बारे में बताने की जरूरत नहीं है. बच्चे की किलकारी गूंजते ही उसके शादी और रिश्ते की बातें होने लगती हैं. समाज के हर वर्ग में शादी को लेकर तैयारियां देखने को मिलती हैं.

दुल्हन के लिए तरस रहे इस गांव के लड़के, रिश्ते के लिए नहीं आते मेहमान, कारण है बेहद अजीब

Haryana News: भारत में शादी को कितना महत्व दिया जाता है इस बारे में बताने की जरूरत नहीं है. बच्चे की किलकारी गूंजते ही उसके शादी और रिश्ते की बातें होने लगती हैं. समाज के हर वर्ग में शादी को लेकर तैयारियां देखने को मिलती हैं. अब हम जो आपको बताने जा रहे हैं वो आपको अजीब लग सकता है, लेकिन क्या करें हकीकत भी यही है. हरियाणा का एक गांव ऐसा है जहां के लड़के शादी के लिए तरस रहे हैं. इस गांव के कई मुहल्ले ऐसे हैं जहां लंबे समय से दुल्हन के पैर तक नहीं पड़े. कारण है प्रदूषण. आइये आपको इस समस्याग्रस्त गांव से रूबरू कराते हैं.

यहां बात हो रही है हरियाणा के पानीपत में स्तिथ खुखराना गांव की. इस गांव में कोई भी परिवार अपनी लड़की का रिश्ता लेकर नहीं आना चाहता. इस गांव में थर्मल पावर प्लांट से उठने वाली राख और सीमेंट की फैक्ट्री की धूल बड़ी समस्या है. यही वजह है कि कोई भी अपनी बेटी का रिश्ता यहां नहीं करना चाहता.

प्रदूषण की भारी समस्या की वजह से यहां बीमारियों ने घर कर लिया है. धूल-प्रदूषण की वजह इस गांव के लोग सांस की गंभीर समस्याओं से ग्रसित हैं. सरकार ग्रामीणों को इस गांव से शिफ्ट करने का आदेश बहुत पहले दे चुकी है. सरकार ने आदेश तो दे दिया लेकिन ग्रामीणों की शिफ्टिंग को लेकर समुचित व्यवस्था और मुआवजा के बारे में कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किया.

सरकार की लेटलतीफी की वजह से गांव के लोगों में भारी गुस्सा है. गांव के लोगों का कहना है कि सुनवाई नहीं होने की वजह से कई लोग अभी तक परेशान हैं, कुछ लोग सरकारी इंतजाम का इंतजार किए बिना गांव छोड़कर जा चुके हैं. दूसरी तरफ अन्य राज्यों की बात करें तो वहां की सरकार गांवों से पलायन रोकने के लिए युवाओं को रोजगार देने समेत कई कदम उठाती है. लेकिन हरियाणा में सरकार की अनदेखी की वजह से पानीपत के खुखराना गांव के लोग काफी आहत हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news