Maharajganj Lok Sabha Result 2024: महाराजगंज सीट से जनार्दन सिंह सिग्रीवाल की बंपर जीत, BJP की टिकट पर लड़ा था चुनाव
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2276407

Maharajganj Lok Sabha Result 2024: महाराजगंज सीट से जनार्दन सिंह सिग्रीवाल की बंपर जीत, BJP की टिकट पर लड़ा था चुनाव

Maharajganj Lok Sabha Chunav Result 2024: महाराजगंज में बीजेपी प्रत्याशी जनार्दन सिंह सिग्रीवाल और कांग्रेस प्रत्याशी आकाश प्रसाद सिंह के बीच चुनावी मुकाबला है. दोनों प्रत्याशी अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं.

महाराजगंज लोकसभा क्षेत्र

Maharajganj Lok Sabha Result 2024: बिहार के महाराजगंज सीट से जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने 102305 वोट से जीत हासिल कर ली है. बिहार की महाराजगंज लोकसभा सीट को बिहार का 'चित्तौड़गढ़' कहते हैं. यहां राजपूतों की आबादी बड़ी है. इस कारण से यहां पर ज्यादातर राजपूत उम्मीदवार ही लोकसभा पहुंचते रहे हैं. देश के पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर भी यहां से रिकॉर्ड मतों से जीतकर संसद पहुंचे थे. इस बार भी दो राजपूतों में टक्कर है. एनडीए की ओर से बीजेपी ने अपने सिटिंग सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल पर फिर से भरोसा जताया तो महागठबंधन में शामिल कांग्रेस ने आकाश प्रसाद सिंह को चुनाव लड़वाया है. आकाश बिहार कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह के बेटे हैं. 

लोकसभा क्षेत्र के तहत विधानसभा की 6 सीटें आती हैं- गोरियाकोठी, महाराजगंज, एकमा, मांझी, बनियापुर और तरैया. इन 6 सीटों में से 4 एकमा, मांझी, बनियापुर और तरैया सारण जिले में आते हैं और बाकी के दो गोरियाकोठी और महाराजगंज सिवान जिले में. 

इस सीट पर छठवें चरण यानी 25 मई को वोटिंग हुई थी. चुनाव आयोग के मुताबिक, इस सीट पर कुल 52.27 फीसद वोट पड़े. पुरुषों की तुलना में महिला वोटरों ने ज्यादा मतदान किया. पुरुषों की संख्या जहां 46.68 प्रतिशत रही, वहीं 58.36 फीसदी महिलाओं ने अपने वोटिंग अधिकार का उपयोग किया. 

इस सीट के कुल प्रत्याशी

  1. बीजेपीः जनार्दन सिंह सिग्रीवाल
  2. कांग्रेस: आकाश प्रसाद सिंह
  3. बसपाः मधुसूदन सिंह
  4. PPI(D): त्रिभुवन राम
  5. AIMIM: अखिलेश्वर प्रसाद सिंह
  6. नोटा: नोटा

2019 लोकसभा चुनाव का रिजल्ट

लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी के जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने राजद के रणधीर कुमार सिंह को 2,30,772 वोटों से हराया था. सिग्रीवाल को 5,46,352 यानी 56.17 प्रतिशत वोट मिले थे. वहीं उनके प्रतिद्वंद्वी रणधीर कुमार सिंह को 3,15,580 यानी 32.44 वोट हासिल हुए थे.

ये भी पढ़ें:  सीवान की लड़ाई को हिना शहाब ने बनाया त्रिकोणीय, क्या इस बार पहुंच पाएंगी लोकसभा?

ये भी पढ़ें:  हाजीपुर में फंस गए चिराग पासवान या शिवचंद्र राम को महिलाओं ने लगा दिया किनारे?

Trending news