21 साल बाद जिंदा लौटी महिला, 17 वर्ष पहले घरवालों ने कर दिया श्राद्ध, जानें पूरा मामला
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2491501

21 साल बाद जिंदा लौटी महिला, 17 वर्ष पहले घरवालों ने कर दिया श्राद्ध, जानें पूरा मामला

Bihar News: बिहार के छपरा में एक 21 साल से लापता महिला वापस अपने घर लौट आई है. महिला को घरवालों ने मृत समझ लिया था और उसका श्राद्ध कर दिया था. हालांकि, महिला के घर आने से परिवार वालों मे खुशी का माहौल है.

छपरा में 21 साल बाद जिंदा लौटी महिला

Chhapra News: छपरा में एक ऐसा मामला सामने आया है, जो एक परिवार के लिए खुशियों की सौगात लाया है. 17 वर्ष पहले जिस वृद्ध महिला को मृत मानकर स्वजनों ने श्राद्ध कर्म कर दिया था. 21 वर्ष बाद उसी वृद्ध महिला को मदर टेरेसा संस्था कलकत्ता की सदस्याओं ने उसे शनिवार को उसके बताए पता पर गौरा थाना के सलीमापुर में उसके घर पहुंचा दिया.

वृद्ध महिला सलीमापुर के स्व. भगवान साह की पत्नी 65 वर्षीय प्रभावती देवी है, जो वर्ष 2003 में कलकत्ता के बांस बेरिया जुट मिल के पास स्थित सब्जी मंडी से गुम हो गई थी, उस समय महिला के स्वजन उसी मंडी में सब्जी बेचने का काम करते थे, उस समय महिला की मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी. गुम होने की स्थिति में स्वजन चार वर्षो पर खोजबीन और इंतजार करते रहे, लेकिन जब सफलता हाथ नहीं लगी तो सभी स्वजन एक साथ कलकत्ता से घर आए और वृद्ध महिला का श्राद्धकर्म कर दिया.

शनिवार की दोपहर जब मदर टेरेसा संस्था की सदस्याओं ने महिला को लेकर जब उसके घर पहुंची तो उनके देवर शिवकुमार साह और रामावती देवी और मुखिया प्रतिनिधि विजय कुमार सिंह उर्फ मुन्ना ठाकुर ने उन्हें रिसीव किया, और थोड़े ही देर में गांव वालों की भीड़ उमड़ पड़ी. हालाकि, महिला के पति की एक वर्ष पहले ही देहांत हो चुका है. उनके चारों बेटे अलग अलग प्रदेशों में रहते है. घर पर कोई बेटा या सदस्य नहीं रहता, जिसके बाद उनके एक बेटे संतोष कुमार साह ने फोन पर पहचान की.

जैसे ही वृद्ध महिला प्रभावती देवी घर पहुंची. आस पास के महिलाओं पुरुषों की भीड़ देखने के लिए पहुंचने लगी. इस दौरान सभी एक दूसरे से यही कहते रहे, देख हो, संतोष के माई आ गईली, महिलाएं उनसे परिचय करती रही, और सबकी बातों का जवाब सिर्फ हां में देती रही. हालांकि, वृद्ध महिला पूरी तरह से स्वस्थ्य नहीं है और उम्र का भी प्रभाव है जो ज्यादा नहीं बोल पा रही थी, लेकिन अपनों के बीच आकर खुश थी.

मदर टेरेसा चैरिटी से साथ लेकर पहुंची महिला सदस्यों में बताया कि तकरीबन एक वर्ष पहले उन्हें यह महिला तारातल्ला में मिली थी तब महिला की मानसिक संतुलन ठीक नहीं थी और वह काफी अस्वस्थ्य थी, फिर उन्हें चैरिटी में ले जाया गया, जिसमें उनका इलाज कराया गया देखभाल की गई. जैसे ही महिला ने अपना और बेटे के नाम के साथ गांव का पता बताया, उसे छोड़ने आए है. हालांकि महिला सदस्यों ने अपना नाम नहीं बताया. महिला को स्वजनों को सौंपने के साथ ही उसकी दवाइयां भी सौंपी और देखभाल करने के सलाह के साथ ही सभी महिला सदस्य लौट गई.

​यह भी पढ़ें:पटना में क्रिमिनल्स का तांडव! तीन वारदातों ने हिला दी राजधानी, एक क्लिक में जानिए

महिला के बेटे परदेश से घर आने की तैयारी में लगे
वृद्ध महिला के चार बेटे राजेश कुमार साह, संतोष कुमार साह,सनोज कुमार सह और शेरू कुमार साह है. सभी की शादी हो चुकी है और सभी लोग अपने परिवार के साथ मुंबई, कलकत्ता सहित अन्य राज्यों में है. मां को देखने के लिए बेटों और परिवार के अन्य सदस्यों का वीडियो कॉल आना शुरू है. सभी लोग अब प्रदेश से आने में जुट गए है. फिलहाल महिला की देखभाल उनके देवर और देवरानी कर रहे है.

रिपोर्ट: राकेश सिंह

यह भी पढ़ें:सतर्क रहिए! PMJDY के नाम पर लोगों का खुला रहा था फर्जी खाता, पुलिस ने किया गिरफ्तार

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी.बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार.जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news