'अकबर की धरती पर आपका स्वागत है', बिहार में लगा ये स्वागत बोर्ड तो खूब हुआ बवाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2427263

'अकबर की धरती पर आपका स्वागत है', बिहार में लगा ये स्वागत बोर्ड तो खूब हुआ बवाल

 Rohtas News: बिहार के रोहतास में वेलकम बोर्ड पर लिखे गए स्लोगन को लेकर विवाद हो गया. जिसके बाद शांति समिति की बैठक भी बुलानी पड़ गई.

रोहतास नगर पंचायत

रोहतास: रोहतास जिला के रोहतास नगर पंचायत के द्वारा एक गेट पर लिखे गए स्लोगन को लेकर विवाद हो गया. बताया जाता है कि रोहतास नगर पंचायत के प्रवेश द्वार पर लगा साइन बोर्ड के ऊपर वेलकम स्लोगन लिखा गया था. जिसमें लिखा गया कि "राजा रोहितेश्वर तथा राजा अकबर की धरती पर आपका स्वागत है. इस स्लोगन लिखे जाने के बाद विवाद हो गया. स्थिति यह हो गई की शांति समिति की बैठक बुलानी पड़ी. तब जाकर मामला को शांत कराया गया.

बताया जाता है कि रोहतास जिला का नाम राजा हरिश्चंद्र के पुत्र रोहितेश्वर के नाम पर पड़ा है. लेकिन रोहतास प्रखंड का मुख्यालय अकबरपुर मौजा में है. ऐसे में नगर पंचायत के द्वारा रोहिताश्व की धरती के अलावा राजा अकबर की धरती लिख दिया गया. इसके बाद कई लोगों ने आपत्ति दर्ज की. इसके बाद उक्त साइन बोर्ड को हटा दिया गया. लेकिन इतने में रोहतास के दोस्त नगर पंचायत के दो समुदाय में तनातनी की स्थिति हो गई. इसके बाद प्रशासन को शांति समिति की बैठक बुलाई पड़ी. जिसमें दोनों पक्षों को शांत कराया गया तथा बोर्ड पर से राजा अकबर के साथ रोहितेश्वर के नाम को भी हटाया गया.

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: तेजस्वी के बयान का जेडीयू ने दिया जवाब, कहा- खत्म हो रहा राजद का जनाधार

स्थानीय लोगों का कहना है कि विवाद जैसी कोई बात नहीं थी. चूंकि यह इलाका राजा हरिश्चंद्र के पुत्र रोहिताश्व से जुड़ा हुआ है. इसलिए रोहितेश्वर बॉर्डर पर लिखा गया था. चूंकि नगर पंचायत रोहतास एवं प्रखंड मुख्यालय, रोहतास थाना आदि अकबरपुर में है. इसलिए राजा अकबर का नाम लिख दिया गया. बताया जाता है कि सम्राट अकबर का इस इलाके से विशेष संबंध नहीं रहा है. इतिहास में राजा मानसिंह ने यहां शासन किया था. जो अकबर के अधीन थे. इस संबंध में नगर परिषद पंचायत रोहतास के कार्यपालक पदाधिकारी कृष्ण स्वरूप ने बताया कि नगर पंचायत के सशक्त अस्थाई समिति के द्वारा पारित निर्णय के आलोक में ही बॉर्डर पर राजा अकबर एवं रोहतास का नाम लिखा गया था. लेकिन जब कुछ लोगों ने आपत्ति दर्ज की तो इसे हटा लिया गया. इसमें किसी के भावना को आहत करने की कोई मंशा नहीं थी.

इनपुट- अमरजीत कुमार

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news