Kardhan: काले धागे को कमर में बांधने का ये है वैज्ञानिक और ज्योतिष महत्व, मिलता है ये लाभ
Advertisement

Kardhan: काले धागे को कमर में बांधने का ये है वैज्ञानिक और ज्योतिष महत्व, मिलता है ये लाभ

वैसे तो आपने बच्चों को कमर में लाल या काले धागे का करधन बांधते जरूर देखा होगा. क्या आपको पता है कि काले धागे का करधन बांधन के लाभ क्या हैं और इसका केवल ज्योतिष में ही नहीं वैज्ञानिक लाभ भी जीवन में मिलता है. कमर में बांधे जाने वाले धागे को करधन कहा जाता है.

फाइल फोटो

Kardhan: वैसे तो आपने बच्चों को कमर में लाल या काले धागे का करधन बांधते जरूर देखा होगा. क्या आपको पता है कि काले धागे का करधन बांधन के लाभ क्या हैं और इसका केवल ज्योतिष में ही नहीं वैज्ञानिक लाभ भी जीवन में मिलता है. कमर में बांधे जाने वाले धागे को करधन कहा जाता है. ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि कमर में आखिर लोग काला धागा क्यों बाधते हैं. हालांकि ज्यादातर लोगों को पता होता है कि इस काले धागे की वजह से बुरी नजर से बचा जाता है. इसके साथ ही यह शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का भी संचार करता है. 

ये भी पढ़ें- Swapna Shahstra: आपको भी सताते हैं बुरे सपने तो करें ये उपाय मिलेगा छुटकारा!

इसके साथ ही इस रंग के धागे को बांधने से आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं जिसके बारे में हम आपको बताएंगे. बता दें कि कमर में काला धागा बांधने के पीछे और भी कई ज्योतिष और धार्मिक मान्यताएं जुड़ी हुई हैं. जैसे की हम सभी जानते हैं कि हमारा शरीर पंच तत्वों से मिलकर बना है. ऐसे में यही पांच तत्व हमारे शरीर का संचालन करते हैं. ऐसे में जब बुरी नजर के प्रभाव में हम आते हैं तो इन पंच तत्वों की सकारात्मकता हमारे ऊपर अपना प्रभाव नहीं छोड़ पाती है. ऐसे में हमें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से गुजरना होता है. ऐसे में इन बुरी नजरों से बचने के लिए कमर में काले रंग का धागा बांधा जाता है. हालांकि इसे शरीर के अन्य हिस्सों में बांधने का भी नियम है. 

वहीं विज्ञान की मानें तो कमर में बंधा ये काला धागा हमारी रीढ़ की हड्डी के मध्य जो तरल पदार्थ होता है उसे बनाए रखने में मददगार होता है. यह रीढ़ या कमर के निचले हिस्से के दर्द से बचाता है. करधन को बांधने से नाभि खिसकने का भी खतरा ना के बराबर होता है. इसके साथ ही पुरुष नाड़ियों में उत्पन्न होनेवाली समस्या से भी बच जाते हैं. 

हालांकि यह काला धागा आपके अंदर की सकारात्मक ऊर्जा को बनाए रखने में भी मदद करता है. यह नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त कर देता है. इसके जरिए ज्योतिष शास्त्र की मानें तो धन लाभ भी होता है. साथ ही सभी मनोकामनाएं भी पूरी होती है. वहीं शनि के मंत्रों से अभिमंत्रित कर बांधा गया काला धागा शनि के अशउभ प्रभावों से रक्षा करता है और शनि देव की कृपा प्रदान करता है. इसके साथ ही धन प्राप्ति में भी सहायक होता है. 

Trending news