Swapna Shastra: सपने में दिख रहे हैं मृत लोग तो जानें कौन सा है कुंडली में दोष, करें ये ज्योतिष उपाय
Advertisement

Swapna Shastra: सपने में दिख रहे हैं मृत लोग तो जानें कौन सा है कुंडली में दोष, करें ये ज्योतिष उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अंतर्गत स्वप्न शास्त्र भी एक शाखा है जिसमें आपके सपनों का आपके जीवन में होनेवाले शुभ या अशुभ प्रभावों के बारे में बताया गया है. बता दें कि ये सपने आपके जीवन में होनेवाली घटनाओं का प्रतिबिंब होते हैं जिसके बारे में इस विज्ञान में बताया गया है.

(फाइल फोटो)

Swapna Shastra: ज्योतिष शास्त्र के अंतर्गत स्वप्न शास्त्र भी एक शाखा है जिसमें आपके सपनों का आपके जीवन में होनेवाले शुभ या अशुभ प्रभावों के बारे में बताया गया है. बता दें कि ये सपने आपके जीवन में होनेवाली घटनाओं का प्रतिबिंब होते हैं जिसके बारे में इस विज्ञान में बताया गया है. ऐसे में ज्योतिष के अनुसार कुंडली में एक दोष है जिसे कालसर्प दोष कहते हैं. यह दोष जिस जातक की कुंडली में हो उसको तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वहीं स्वप्नशास्त्र में भी इस दोष के बारे में उल्लेख है कि कैसे सपनों से आप जानें की आपकी कुंडली में यह दोष है. 

स्वप्नशास्त्र के अनुसार अगर सपने में मृत लोग दिखाई देने लगे तो मान लेना चाहिए कि कुंडली में कालसर्प दोष है. ऐसे में इसका उपाय करना बेहद जरूरी है. ऐसे में बताया जाता है कि कालसर्प दोष से पीड़ित कुंडली वाले जातक को शारीरिक और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है और उसे सपने में सांपों का दिखना या मृत आदमी का दिखाई देना संकेत के रूप में मानना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- मंगल का गोचर चमका देगा इन 4 राशि वालों की किस्मत, जानें किन राशियों को होगा लाभ

ऐसे व्यक्ति को अनिंद्रा की समस्या भी हो जाती है या फिर बार-बार भय की वजह से नींद टूटने की स्थिति बनती है. वहीं इस दोष से पीड़ित जातक बार-बार सपने में लोगों को लड़ते-झगड़ते भी देखता है. 

ऐसे में इसके निवारण के लिए व्यक्ति को शिव की पूजा का विधान बताया गया है. ऐसे जातक को प्रतिदिन शिव का जलाभिषेक करना चाहिए, वहीं प्रदोष व्रत के दिन शिवलिंग पर मंदिर में जाकर रुद्राभिषेक करना चाहिए. इससे जीवन में कठिनाईयां नहीं आती हैं. ऐसे व्यक्ति को महामृत्युंजय मंत्र का लगातार नियमित जाप जारी रखना चाहिए. 

अपने कुलदेवता या कुलदेवी की नियमित अराधना करनी चाहिए. वहीं हनुमान चालीसा का रोजाना जितनी ज्यादा से ज्यादा संख्या में जाप हो करना चाहिए, वहीं ऐसे जातक को घर में मोर का पंख लगाकर जरूर रखना चाहिए.   

Trending news