Health Tips : सावधान! बासी चावल दिल के लिए है 'खतरनाक', पेट को भी पहुंचा सकता है बड़ा नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2005488

Health Tips : सावधान! बासी चावल दिल के लिए है 'खतरनाक', पेट को भी पहुंचा सकता है बड़ा नुकसान

Health Tips : बासी चावल खाने से दिल संबंधित भी खतरा हो सकता है, जिसे "फ्राइड राइस सिंड्रोम" कहा जाता है. इसके अलावा बासी चावल में आर्सेनिक मिल सकता है, जो कार्डियवास्कुलर डिजीज का कारण बन सकता है.

Health Tips : सावधान! बासी चावल दिल के लिए है 'खतरनाक', पेट को भी पहुंचा सकता है बड़ा नुकसान

Leftover Rice Health Risk : दिनभर बचा हुआ चावल रात को खाकर और रात को बचा हुआ चावल दिन में खाना, यह एक सामान्य सी आदत है. लेकिन बासी चावल आपके शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है. बचा हुआ चावल खाने से पेट और पाचन से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं, क्योंकि बचा हुआ चावल में बैक्टीरिया बढ़ सकते हैं, जो पेट में इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं. इसके अलावा यह पेट दर्द, डायरिया और उल्टी जैसी समस्याएं भी पैदा कर सकता है.

बासी चावल खाने से दिल संबंधित भी खतरा हो सकता है, जिसे "फ्राइड राइस सिंड्रोम" कहा जाता है. इसके अलावा बासी चावल में आर्सेनिक मिल सकता है, जो कार्डियवास्कुलर डिजीज का कारण बन सकता है. आर्सेनिक की मात्रा जगह-जगह बढ़ सकती है, क्योंकि चावल की खेती में ज्यादा पानी का इस्तेमाल होता है, जिससे आर्सेनिक मिल सकता है.

कच्चे चावल में मौजूद स्पोर्स बैक्टीरिया कई घंटे तक रूम टेम्परेचर पर रखने पर बदल जाते हैं और जब इन बैक्टीरिया शरीर में पहुंचते हैं, तो ये बीमारियों का कारण बन सकते हैं. इसलिए चावल को बहुत समय तक रखना नुकसानकारी हो सकता है. यदि चावल को गरम किया जाए तो भी स्टार्ची फूड में मौजूद टॉक्सिन्स हीट को लेकर रेसिस्टेंट हो सकते हैं और इससे बैक्टीरिया मरने की संभावना कम होती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सारी जानकारी का अमल करने से पहले डॉक्टर या स्वास्थ्य विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए.

ये भी पढ़िए- Gond Ke Laddu : सर्दियों में गोंद के लड्डू शरीर से ठंड को रखेंगे दूर, कभी नहीं लगेगी ठंड, जानें और भी फायदे

 

Trending news