Advertisement
photoDetails0hindi

Maha Shivratri 2024: इस महाशिवरात्रि बिहार के इन 5 शिवलिंगों के करें दर्शन, हर मुराद होगी पूरी

Maha Shivratri 2024: इस साल महाशिवरात्रि का महापर्व 8 मार्च दिन शुक्रवार को मनाया जाएगा. 

महाशिवरात्रि का महापर्व

1/7
महाशिवरात्रि का महापर्व

Maha Shivratri 2024: इस साल महाशिवरात्रि का महापर्व 8 मार्च दिन शुक्रवार को मनाया जाएगा. इस दिन ऐसे कई जोड़े हैं जो भगवान शिव और मां पार्वती को खुश करना चाहती है ताकि सात जन्म तक एक दूसरे के साथ बने रहे. इसी के कारण आज हम आपको बिहार के ऐसे 6 मंदिर बताने वाले हैं, जहां आप अपने पार्टनर के साथ जाकर भोलेनाथ का आशीर्वाद पा सकते हैं.    

 

अजगैबीनाथ मंदिर (Ajgaivinath Temple)

2/7
अजगैबीनाथ मंदिर (Ajgaivinath Temple)

महाशिवरात्रि के दिन बिहार के सुल्तानगंज में मौजूद अजगैबीनाथ मंदिर में भक्तों की काफी भीड़ उमड़ती है. ये मंदिर ग्रेनाइट पत्थर की विशाल चट्टान पर मौजूद है. इस महाशिवरात्रि अपने पार्टनर के साथ जाकर अजगैबीनाथ मंदिर में जरूर माथा टेकें, आपकी हर मुराद पूरी होगी. 

 

बाबा गरीब नाथ (Baba Garib Nath)

3/7
बाबा गरीब नाथ (Baba Garib Nath)

इस साल महाशिवरात्रि के दिन बिहार के मुजफ्फरपुर में गरीबनाथ धाम महादेव के दर्शन करें. हर साल यहां शिवरात्रि के दिन भक्तों का तांता लगा रहता है. ये शिव मंदिर पूरे देश के प्रसिद्ध शिवालयों में से एक है, जहां दूर-दूर से लोग बाबा के दर्शन करने आते है. बाबा गरीब नाथ मंदिर को बिहार का देवघर भी कहा जाता है.

 

 

बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ मंदिर (Baba Brahmeshwar Nath Temple)

4/7
बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ मंदिर (Baba Brahmeshwar Nath Temple)

महाशिवरात्रि के दिन ब्रह्मपुर में बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ मंदिर को दूसरा बाबा धाम मंदिर में भक्तों का तांता लगता है. ऐसा बताया जाता है कि बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ मंदिर के शिवलिंग को अपने हाथों से खुद ब्रह्माजी ने स्थापित किया था. बिहार के इस मंदिर में काफी दूर-दूर से लोग आते है. 

 

कोटेश्वर नाथ धाम (Koteshwar Nath Dham)

5/7
कोटेश्वर नाथ धाम (Koteshwar Nath Dham)

महाशिवरात्रि के खास अवसर पर गया के बेलागंज में प्राचीन कोटेश्वर नाथ धाम के दर्शन अपने पार्टनर के साथ कर सकते है. इस मंदिर में 100 मीटर ऊंचा प्राचीन पीपल का पेड़ है. कहा जाता है उस पर मन्नत का धागा बांधने से हर मुराद पूरी होती है.     

 

बाबा हरिहरनाथ मंदिर (Baba Hariharnath Temple)

6/7
बाबा हरिहरनाथ मंदिर (Baba Hariharnath Temple)

बाबा हरिहरनाथ मंदिर में महाशिवरात्रि के दिन स्थापित महादेव की पूजा करने से आपकी हर कामना पूरी होती है. ये मंदिर हाजीपुर में मौजूद है. बताया जाता है कि बाबा हरिहरनाथ मंदिर का शिवलिंग एक ऐसा शिवलिंग है, जिसके आधे भाग में हर और आधे भाग में हरि की प्रतिमा है. हर का मतलब शिव और हरि का मतलब विष्णु होता है. शिवरात्रि पर यहां भक्तों का तांता लगा रहता है. 

7/7

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bihar Jharkhand इसकी पुष्टि नहीं करता है.)