Astro Tips: विवाह में हो रही देरी की ये है वजहें, ज्योतिष के अनुसार जानें निवारण के उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1829366

Astro Tips: विवाह में हो रही देरी की ये है वजहें, ज्योतिष के अनुसार जानें निवारण के उपाय

ज्योतिष के अनुसार किसी भी जातक के विवाह में आ रही देरी के लिए सबसे ज्यादा बड़ा कारण ग्रहों का आपकी कुंडली में स्थान स्थिति और इसके अशुभ प्रभाव हैं. आपको बता दें कि कई बार योग्य लड़के लड़कियों के विवाह में भी समस्याएं आती रहती हैं.

(फाइल फोटो)

Astro Tips: ज्योतिष के अनुसार किसी भी जातक के विवाह में आ रही देरी के लिए सबसे ज्यादा बड़ा कारण ग्रहों का आपकी कुंडली में स्थान स्थिति और इसके अशुभ प्रभाव हैं. आपको बता दें कि कई बार योग्य लड़के लड़कियों के विवाह में भी समस्याएं आती रहती हैं. ऐसे में या तो विवाह की स्थिति बनती ही नहीं या फिर बन बनकर बिगड़ती रहती हैं. 

आपको बता दें कि जन्मकुंडली में कई ग्रहों की स्थिति की वजह से ही विशिष्ट प्रकार के दोष जन्म लेते हैं जिसकी वजह से शादी-विवाह में समस्याएं आती हैं. किसी भी जातक की कुंडली में शादी-ब्याह का विचार सप्तम भाव को देखकर किया जाता है. वैसे कुंडली में शुक्र और बुध ग्रह की स्थिति को देखकर ही विवाह, प्रेम विवाह, प्रेम संबंधों का विचार किया जाता है. 

ये भी पढ़ें- Bihar Crime: बेहोशी और अर्धनग्न अवस्था में मिली एक नाबालिग लड़की, पुलिस जांच में जुटी

वैसे आपको बता दें कि कुंडली में मांगलिक दोष की स्थिति बनने के कारण भी विवाह में देरी होती है. वहीं कुंडली में चंद्रमा का कमजोर होना भी आपके विवाह में देरी उत्पन्न करता है. 

ऐसे में अगर आपको भी शादी-बियाह में रूकावटें आ रही हैं या काफी तलाश के बाद भी मनचाहा जीवनसाथी नहीं मिल रहा है तो इसके लिए आपको कुछ विशेष उपाय करने की जरूरत है जो ज्योतिष शास्त्र में सुझाए गए हैं. 

ऐसे में आपको बता दें कि आपके लिए भगवान विघ्नहर्ता गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा करना सबसे अच्छा उपाय है. इसके साथ ही गुरुवार को भगवान बृहस्पतिदेव की पूजा करें. उनका व्रत रखें , पीला भोजन करें, पीले कपड़े पहनें और साथ ही इस दिन छोटी कन्याओं को मिठाई भेंट करें. 

वहीं भगवान शिव की पूजा और शिवलिंग पर हर दिन जल डालें इससे भी आपके विवाह में आ रही अड़चनें दूर होंगी. इसके साथ शिव के साथ माता पार्वती की पूजा करना भी ऐसे में शुभ माना जाता है. हर दिन स्नान पानी में एक चुटकी हल्दी मिलाकर करें. वहीं सोलह सोमवार का व्रत रखना चाहिए. साथ ही भगवान शिव को जलाभिषेक के साथ दूध से भी अभिषेक करें. वहीं गुरुवार को भगवान विष्णु के मंदिर में लड्डू चढ़ाना चाहिए. 

वहीं आप जल्द शादी के लिए गौरी शंकर रुद्राक्ष को भी लाल धागे में बांधकर धारण कर सकते हैं. वहीं केले के जड़ की पूजा करना चाहिए ताकि भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त हो. 

 

Trending news