Karva Chauth 2023: करवाचौथ पर इन वस्तुओं का दान वर्जित, सुहागिन महिलाएं जरूर खरीदें ये चीजें!
Advertisement

Karva Chauth 2023: करवाचौथ पर इन वस्तुओं का दान वर्जित, सुहागिन महिलाएं जरूर खरीदें ये चीजें!

सुहागिन महिलाओं के द्वारा पति की लंबी आयु के लिए रखा जानेवाला करवाचौथ का व्रत इस बार 1 नवंबर को रखा जाएगा. सुहागिन महिलाएं इस दिन चांद की पूजा कर अपने पति की लंबी आयु और धन-समृद्धि की प्राप्ति के लिए निर्जला उपवास रखती हैं.

फाइल फोटो

Karva Chauth 2023: सुहागिन महिलाओं के द्वारा पति की लंबी आयु के लिए रखा जानेवाला करवाचौथ का व्रत इस बार 1 नवंबर को रखा जाएगा. सुहागिन महिलाएं इस दिन चांद की पूजा कर अपने पति की लंबी आयु और धन-समृद्धि की प्राप्ति के लिए निर्जला उपवास रखती हैं. इस दिन महिलाएं चांद को देखने के बाद पति के हाथों से जल ग्रहण कर इस व्रत का पारण करती हैं. ऐसे में महिलाओं को इस व्रत का पूरा फल मिले इसके लिए कुछ सावधानियां बरतने की भी जरूरत है, 

ऐसे में महिलाओं को इस दिन भूलकर भी सुहाग की वस्तुओं का दान नहीं करना चाहिए. ऐसे में सुहाग की सामग्री का दान लाभ के बजाय नुकसान दे सकता है. ऐसे में चूड़ी, बिंदी, सिंदूर, मेहंदी आदि के दान से इस दिन महिलाओं को बचना चाहिए. ऐसे में पारण के बाद अगर सुहाग की सामग्री आपको दान करनी है तो अपनी सास को दान करें ताकि आपको अखंड सौभाग्य का वरदान प्राप्त हो. साथ ही सास को पूजा सामग्री का भी दान करें. 

ये भी पढ़ें- चंद्रग्रहण के बाद ही इन ग्रहों की बदलेगी चाल, कुछ राशि के जातक होंगे मालामाल

इस व्रत में महिलाओं को काला वस्त्र धारण नहीं करना चाहिए. इस दिन महिलाओं को सोना भी नहीं चाहिए. इसके अलावा कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिसे हर स्त्री को खरीदना चाहिए. ऐसे में महिलाओं को चंद्रमा से संबंधित वस्तुएं जैसे बिछिया की खरीददारी जरूर करनी चाहिए. इससे कुंडली में चंद्रमा मजबूत होता है. साथ ही जीवन में पति के साथ मधुरता बनी रहती है. 

इस दिन घर में रजनीगंधा का पौधा जरूर लगाना चाहिए. इससे वैवाहिक जीवन में आ रहे कष्ट से मुक्ति मिलेगी. वहीं घर पर इस दिन मोरपंख जरूर लगाना चाहिए. यह कष्टों को दूर करनेवाला होता है. इससे प्रेम बढ़ता है. रिश्ते मजबूत होते हैं. 

Trending news