Gold: सोना पाना या खोना क्या सच में अशुभ है, ज्योतिष शास्त्र में इसके बारे में क्या है वर्णित
Advertisement

Gold: सोना पाना या खोना क्या सच में अशुभ है, ज्योतिष शास्त्र में इसके बारे में क्या है वर्णित

हमने बचपन से ही सुना है कि सोना पाना या खोना दोनों अशुभ होता है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि सनातन धर्म में ऐसा क्यों कहा गया और क्या सही में सोने का पाना और खोना दोनों अशुभ फल देने वाला होता है. वैसे भी सोने को पूजनीय धातु के रूप में सनातन धर्म में स्थान दिया गया है.

फाइल फोटो

Gold: हमने बचपन से ही सुना है कि सोना पाना या खोना दोनों अशुभ होता है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि सनातन धर्म में ऐसा क्यों कहा गया और क्या सही में सोने का पाना और खोना दोनों अशुभ फल देने वाला होता है. वैसे भी सोने को पूजनीय धातु के रूप में सनातन धर्म में स्थान दिया गया है. इसका संबंध माता लक्ष्मी और देव गुरु बृहस्पति से बताया गया है. ऐसे में सोने को किसी दिन भी खरीदने की मनाही है. इसे शुभ मुहूर्त में खरीदने के बारे में कहा गया है. ऐसे में आपके पास से सोना खो जाए या यह आपको कहीं मिल जाए तो क्या यह आपके जीवन में शुभ या अशुभ कैसा प्रभाव देता है. 

ये भी पढ़ें- आखिर बांस जलाने की क्यों है सनातन धर्म में मनाही, नहीं माना तो हो जाएगा जीवन बर्बाद

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो सोने का चोरी हो जाना केतु के प्रबल योग का संकेत हैं. इसके साथ ही इसमें राहु और शनि का योग भी बने तो भी ऐसा होता है. जिसका अशुभ प्रभाव आपके जीवन पर देखने को मिलता है. ऐसे में किसी भी आदमी के पास से सोने के खोने में इन तीनों ग्रहों का योग काम करती है.  सोने की तस्करी करनेवाले को देखें तो पता चलेगा कि इनको केतु, राहु और शनि तीनों के योग से यह फायदा मिल रहा है. 

ऐसे में सोने का खोना अशुभ माना गया है. एक तो सोना बहुमूल्य धातु है ऐसे में इसकी कीमत की वजह से भी इसका खोना अशुभ माना गया है. इसके साथ ही ज्योतिष की मानें तो सोने का खोना विपदा, संकट, क्लेश, रोग आदि लेकर आपके जीवन में आने का संकेत है. वहीं सोने का पाना आपको जीवन में किसी बड़ी दुर्घटना का संकेत देता है. सोना का मिलना गुरु और सूर्य के योग से होता है. ऐसे में इस योग को भी अशुभ कारक माना गया है. 

अगर सोना सड़क पर मिले तो यश सम्मान की छती का संकेत है. यह आपके आत्मबल के कमजोर होने का भी संकेत हैं. ऐसे में आपको किसी ब्राह्मण को गुरुवार के दिन सोना दान करना चाहिए. 

Trending news