Dhanteras 2023: धनतेरस पर इन चीजों को खरीदें, मां लक्ष्मी खुद दौड़ी चली आएंगी आपके द्वार
Advertisement

Dhanteras 2023: धनतेरस पर इन चीजों को खरीदें, मां लक्ष्मी खुद दौड़ी चली आएंगी आपके द्वार

भगवान धन्वंतरी को समर्पित दीपावली से पहले धनतेरस का दिन आरोग्य और समृद्धि को देने वाला है. आयुर्वेद के प्रणेता और देवताओं के चिकित्सक भगवान धन्वंतरी का यह दिन कई मायनों में खास है. इस दिन से ही प्रकाश के पर्व दीपावली की शुरुआत हो जाती है.

फाइल फोटो

Dhanteras 2023: भगवान धन्वंतरी को समर्पित दीपावली से पहले धनतेरस का दिन आरोग्य और समृद्धि को देने वाला है. आयुर्वेद के प्रणेता और देवताओं के चिकित्सक भगवान धन्वंतरी का यह दिन कई मायनों में खास है. इस दिन से ही प्रकाश के पर्व दीपावली की शुरुआत हो जाती है. ऐसे में धनतेरस के दिन की गई खरीददारी धन-संपत्ति को बढ़ाने वाला होता है. इस दिन देवों के खजांची भगवान कुबेर की भी पूजा की जाती है. ऐसे में जानना जरूरी है कि धनतेरस पर क्या-क्या खरीदना चाहिए. 

धनतेरस पर सोना खरीदने का विशेष महत्व बताया गया है. यह घर में सुख-समृद्धि के आने का सूचक है. वहीं झाड़ू को मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने वाला माना गया है. ऐसे में इस दिन झाड़ू खरीदने को भी बेहद शुभ माना गया है. वहीं धनतेरस पर चांदी या इससे बने आभूषण को खरीदना भी बेहद शुभ माना जाता है. 

ये भी पढ़ें- 400 साल बाद इस शुभ संयोग में मन रहा धनतेरस, इन राशि वालों पर मेहरबान होंगी लक्ष्मी

वाहन की खरीददारी भी धनतेरस पर बेहद शुभ माना गया है. वहीं जमीन से जुड़ा सौदा भी इस दिन आपकी सुख-समृद्धि का सूचक है. वहीं इस दिन साबुत धनिया खरीदना तो बेहद शुभ माना गया है. यह आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाता है. वहीं इस दिन आप कुबेर यंत्र भी खरीद सकते हैं. यह आपके सौभाग्य को बढ़ानेवाला होगा. 

इस दिन पान का पत्ता खरीदना भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि पान का पत्ता मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय माना जाता है. इस दिन मं लक्ष्मी के चरण भी खरीदना चाहिए कहते हैं इससे सीधे आपके घर में मां लक्ष्मी के चरण पड़ते हैं. इस दिन गणेश जी की प्रतिमा खरीदने से गणपति के साथ मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. इस दिन नमक का खरीदना भी बेहद शुभ माना जाता है. मां लक्ष्मी का अवतरण समुद्र से हुआ था ऐसे में नमक खरीदना इस दिन बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन गोमती चक्र और मिट्टी के दीपक खरीदना भी बेहद शुभ माना जाता है.  

Trending news