Numerology: हर अंक से है अलग-अलग ग्रहों का कनेक्शन, ऐसे में अंक के हिसाब से किए गए उपाय चमका देंगे आपकी किस्मत
Advertisement

Numerology: हर अंक से है अलग-अलग ग्रहों का कनेक्शन, ऐसे में अंक के हिसाब से किए गए उपाय चमका देंगे आपकी किस्मत

ज्योतिष शास्त्र की एक शाखा है अंक ज्योतिष, जहां संख्याओं की गणना के हिसाब से मानव के जीवन में घटने वाली घटना और मिलने वाले फलों के बारे में बताया जाता है. अंक ज्योतिष में मूलांक और भाग्यांक के आधार पर ढेर सारी चीजों का पता लगाया जा सकता है.

फाइल फोटो

Numerology: ज्योतिष शास्त्र की एक शाखा है अंक ज्योतिष, जहां संख्याओं की गणना के हिसाब से मानव के जीवन में घटने वाली घटना और मिलने वाले फलों के बारे में बताया जाता है. अंक ज्योतिष में मूलांक और भाग्यांक के आधार पर ढेर सारी चीजों का पता लगाया जा सकता है. वैसे आपको बता दें जन्म की तारीख के अंकों का योग मूलांक और जन्म की तारीख के साथ महीने और साल के अंकों का योग भाग्यांक कहलाता है. ऐसे में आपको बता दें कि हर अंक एक ग्रह के माध्यम से कंट्रोल होता है और इन ग्रहों को ही उस अंक का स्वामी भी कहा जाता है. 

ये भी पढ़ें- इस दिशा में मुंह करके महिलाओं को नहीं लगाना चाहिए सिंदूर, वरना हो जाएगा अनर्थ!

ऐसे में अगर जातक अपने अंक यानी मूलांक और भाग्यांक के स्वामी ग्रह को प्रसन्न रखे तो उसे जीवन में खूब उन्नति मिलेगी. तो आइए जानते हैं 1 से लेकर 9 तक के अंक के स्वामी ग्रह और उनके उपायों के बारे में. 

सबसे पहले मूलांक एक इसका स्वामी ग्रह सूर्य है. जो ग्रहों के राजा कहे जाते हैं. वहीं सूर्य देव को सिंह राशि का स्वामी भी कहा जाता है. ऐसे में इस मूलांक के जातक सूर्य की पूजा करें उन्हें प्रसन्न करें और हर रविवार आदित्यहृदय स्त्रोत का पाठ करें. 

मूलांक 2 का स्वामी ग्रह चंद्र मन का कारक ग्रह है. वहीं कर्क राशि के भी स्वामी चंद्रदेव हैं. ऐसे में इनकी पूजा इस मूलांक के लोगों के लिए लाभकारी है. 

मूलांक 3 के स्वामी गुरु ग्रह हैं जो देवताओं के भी गुरु हैं. वह धनु और मीन राशि के स्वामी हैं. ऐसे में गुरुवार को बृहस्पति देव की पूजा और विष्णु भगवान की पूजा से लाभ मिलेगा. 

मूलांक चार को राहु ग्रह कंट्रोल करते हैं. यह छाया ग्रह है. ऐसे में गणपति की पूजा और शिव की पूजा से आप इस ग्रह को प्रसन्न कर सकते हैं. 

मूलांक 5 के राशि स्वामी बुध देव को कहा गया है. वह ग्रहों के राजकुमार हैं. वहीं मिथुन और कन्या राशि के स्वामी भी हैं. ऐसे में इनकी कृपा बनी रहे इसके लिए गणपति की पूजा जरूर करनी चाहिए. 

मूलांक 6 के स्वामी शु्क्र देव को बताया गया है. तुला और वृषभ राशि के भी वह स्वामी हैं. ऐसे में मां लक्ष्मी की पूजा इस मूलांक के जातकों के सफलता के द्वार खोल देगी. 

मूलांक 7 के स्वामी के तौर पर केतु को माना जाता है. इसकी कृपा पाने के लिए जातक को मां सरस्वती की हमेशा वंदना करनी चाहिए. 

मूलांक 8 के स्वामी शनि देव हैं जिन्हें न्याय का देवता कहा जाता है और मकर और कुंभ राशि के वह स्वामी हैं. ऐसे में हनुमान जी, भगवान शिव और स्वयं शनिदेव की पूजा से जीवन में कृपा आएगी. 

मूलांक 9 की बात करें तो इसका राशि स्वामी मंगल है जो शनि की तरह ही क्रूर ग्रह है और मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी भी है. ऐसे में मंगल के बीज मंत्र के जाप के साथ हनुमान जी की पूजा से जातक को जीवन में अपार सफलात मिलेगी. 

Trending news