Chhath Puja 2023: इंग्लैंड हो या अमेरिका, सात समुंदर पार विदेशों में भी दिख रही है छठ पूजा की धूम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1967113

Chhath Puja 2023: इंग्लैंड हो या अमेरिका, सात समुंदर पार विदेशों में भी दिख रही है छठ पूजा की धूम

Chhath Puja 2023: अमेरिका हो या इंग्लैंड, विदेश में रहने वाले भारतीय बड़ी धूमधाम के साथ छठ को सेलीब्रेट कर रहे हैं. विदेश में रहने वाले भारतवंशियों का कहना है कि इससे न सिर्फ उनके परिवार एकजुट हो रहा है, बल्कि बच्चों में भी संस्कार और अपने देश की परंपराओं की जानकारी मिल रही है.

फाइल फोटो

Chhath Puja 2023: लोक आस्था के महापर्व छठ की धूम यूपी, बिहार या झारखंड में ही नहीं दिख रही है, बल्कि सात समुंदर पार विदेशों में भी देखने को मिल रही हैं. अमेरिका हो या इंग्लैंड, विदेश में रहने वाले भारतीय बड़ी धूमधाम के साथ छठ को सेलीब्रेट कर रहे हैं. अमेरिका के शिकागो में छठ की धूम देखने को मिल रही है. सीवान की रहने वाली प्रियंका सिंह अपने पति राघवेंद्र सिंह सहित तमाम लोगों के साथ छठ मना रही हैं. देश के कई लोग हैं जो इन लोगो के साथ मिलकर छठ पूजा करते हैं. इसी तरह की कुछ तस्वीरें इंग्लैंड के लीड्स शहर से भी सामने आई हैं. 

लीड्स में रहने वाले भारतवंशी धूमधाम से छठ महापर्व मना रहे हैं. जानकारी के अनुसार, बिहार-झारखंड के लगभग 400 परिवार इस महापर्व को मनाने के लिए एकजुट हुए हैं. इंग्लैंड में रहने वाले भारतवंशियों ने बताया कि वह पिछले 5 वर्षों से छठ महापर्व मना रहे हैं. भारतवंशियों का कहना है कि इससे न सिर्फ उनके परिवार एकजुट हो रहा है, बल्कि बच्चों में भी संस्कार और अपने देश की परंपराओं की जानकारी मिल रही है. उन्होंने कहा कि ये बेहद ही सुखद अनुभव है.

ये भी पढ़ें- Chhath Puja 2023: छठ पूजा को लेकर घाटों में बढ़ी रौनक, आज शाम डूबते सूर्य को अर्घ्य देंगे श्रद्धालु

बता दें कि छठ पूजा का आज (19 नवंबर) तीसरा दिन है. छठव्रती आज डूबते हुए सूर्य को अर्घ्‍य देंगे. पटना के छठ घाटों की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. बिहार में गंगा में बैरिकेटिंग भी की गई हैं. बैरिकेटिंग से आगे किसी भी श्रद्धालु और छठव्रतियों को जाना माना है. छठ घाट पर वॉच टॉवर, चेंजिंग रूम, कंट्रोल रूम बनाएं गए हैं. सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा भी लगाया गया है. श्रद्धालुओं के रहने के लिए शेड भी बनाए गए हैं.

Trending news