Blue Moon: ब्लू मून के बारे में जानते हैं आप? 30 अगस्त को नजर आएगा यह अद्भुत नजारा, जानें ज्योतिष में महत्व
Advertisement

Blue Moon: ब्लू मून के बारे में जानते हैं आप? 30 अगस्त को नजर आएगा यह अद्भुत नजारा, जानें ज्योतिष में महत्व

इस बार सावन की पूर्णिमा 30 और 31 अगस्त को है. इस दिन रात्रि में आसमान में एक खगोलीय घटना लोगों को देखने को मिलनेवाली है. यानी इस दिन सुपर ब्लू मून कहा जाता है.

(फाइल फोटो)

Blue Moon: इस बार सावन की पूर्णिमा 30 और 31 अगस्त को है. इस दिन रात्रि में आसमान में एक खगोलीय घटना लोगों को देखने को मिलनेवाली है. यानी इस दिन सुपर ब्लू मून कहा जाता है. ऐसे में बता दें कि इस दिन का चांद ज्यादा चमकदार और बड़ा दिखनेवाला है. 

हर दो तीन साल पर इस तरह की खगोलीय घटना एक बार देखने को मिलती है. ऐसे में बता दें कि इस दिन चंद्रमा के साथ शनि ग्रह भी एक साथ रिंग में चक्कर लगाते हुए नजर आनेवाला है. जो एक चमकीले तारे के रूप में नजर आनेवाले हैं. 

ये भी पढ़ें- Astro Tips: एलोवेरा से ऐसे करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न, धन-धान्य से भर जाएगी झोली

बता दें कि 30 अगस्त को रात 12 बजकर 56 मिनट पर घटित हो सकती है. वहीं 2025 में अगला सुपरमून दिखाई देगा. यह पृथ्वी के बेहद नजदीक देखा जाएगा. 

ज्योतिष की मानें तो जब एक ही महीने में दो पूर्णिमा आती है तो उस माह की दूसरी पूर्णिमा पर दिखने वाले चांद को ब्लूमून कहा जाता है. यानी एक साल में 12 की जगह जब 13 पूर्णिमा आए तो 13वीं पूर्णिमा पर नजर आनेवाले चांद को ब्लूमून कहा जाता है. 

इस बार जिस दिन ब्लूमून दिखाई देगा उसी दिन रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाना है. ऐसे में सुपर ब्लूमून के साथ शनि को भी पृथ्वी पर से बेहद नजदीक से देखा जाएगा. इस सुपर ब्लू मून का 30 अगस्त को दिखना ज्योतिष की नजर से बेहद शुभ माना जा रहा है. ऐसे में इस दिन भगवान शिव का रुद्राभिषेक करने से आपको बेहद फायदा मिलनेवाला है. वहीं इससे मांगलिक दोष से भी छुटकारा मिलेगा. वहीं अगर आपकी कुंडली में चंद्र दोष है तो इस दिन सफेद चीजों का दान करें. इससे आपको लाभ मिलेगा. 

Trending news