Bhai Dooj 2023: भाईदूज का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानिए कथा
Advertisement

Bhai Dooj 2023: भाईदूज का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानिए कथा

Bhai Dooj 2023: मान्यता है कि भाईदूज (Bhai Dooj) के दिन यमराज और यमुना के साथ भगवान गणेश और भगवान विष्णु की पूजा का विधान है.

भाई दूज 2023 (File Photo)

Bhai Dooj 2023: भाईदूज हिंदुओं का एक महत्वपूर्ण पर्व है. हिंदू पंचांग (Hindu Panchang) के अनुसार, यह हर साल दिवाली (Diwali) के बाद मनाया जाता है. इस साल भाईदूज (Bhai Dooj) पर शोभन योग भी बन रहा है. यह बहुत शुभ माना जा रहा है. वहीं, उदया तिथि के अनुसार, भाईदूज (Bhai Dooj) का त्योहार 15 नवंबर, 2023 को भी मनाया जा सकता है.

कब है शुभ मुहूर्त?
हिंदू पंचांग (Hindu Panchang) के अनुसार, भाईदूज (Bhai Dooj) की पूजा का शुभ मुहूर्त 14 नवंबर 2023 को दोपहर 2 बजकर 37 मिनट से दोपहर 3 बजकर 19 मिनट तक रहेगा है. पौराणिक कथा के अनुसार, भाईदूज (Bhai Dooj) का पर्व रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) के पहले से मनाया जाता है.

पूजा विधि जानिए
भाईदूज (Bhai Dooj) के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान और ध्यान कीजिए. इसके बाद फिर घर के मंदिर में घी का दीपक जलाकर ईश्वर का ध्यान कीजिए. मान्यता है कि भाईदूज (Bhai Dooj) के दिन यमराज और यमुना के साथ भगवान गणेश और भगवान विष्णु की पूजा का विधान है. इस दिन (Bhai Dooj) पिसे चावल से चौक बनाने की परंपरा भी है. इस पर्व (Bhai Dooj) के दिन बहनें अपने भाई को तिलक लगाकर आरती करती हैं.

ये भी पढ़ें:Muzaffarpur News: असामाजिक तत्वों ने तोड़ी हनुमान जी की मूर्ति, इलाके में तनाव

भाईदूज की क्या है कथा?
मान्यता है कि भाईदूज (Bhai Dooj) के दिन बहनें अपने भाइयों का तिलक कर पूजा करती हैं. ऐसा करने से सुख-समृद्धि बनी रहती है. मान्यता है कि जो भी भाई अपनी बहन के घर जाकर तिलक करवाता है, उसे अनिश्चित मृत्यु का भय नहीं रहता है. भाईदूज (Bhai Dooj) को यम द्वितिया के नाम से भी जाना जाता है. पौराणिक कथा के अनुसार, यमराज ने यमुना को वरदान दिया था, जो भी शख्स भाईदूज पर यमुना में नहाकर यम पूजन करेगा है उसे मृत्यु के पश्चात यमलोक में नहीं जाना पड़ेगा.

Trending news