Zero Shadow Day: भारत में इस दिन नहीं दिखेगी किसी की परछाई, जानिए क्यों गायब हो जाता है साया
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1778265

Zero Shadow Day: भारत में इस दिन नहीं दिखेगी किसी की परछाई, जानिए क्यों गायब हो जाता है साया

Zero Shadow Day: कुदरत की बनाई ये दुनिया वाकई कई रहस्यों से भरी हुई है इन रहस्यों का पर्दाफाश होते ही वैज्ञानिक भी हैरान रह जाते हैं. ये रहस्य आँखों के सामने आने पर लोगों को भी हैरान कर देते हैं.

Zero Shadow Day: भारत में इस दिन नहीं दिखेगी किसी की परछाई, जानिए क्यों गायब हो जाता है साया

रांची: Zero Shadow Day: कुदरत की बनाई ये दुनिया वाकई कई रहस्यों से भरी हुई है इन रहस्यों का पर्दाफाश होते ही वैज्ञानिक भी हैरान रह जाते हैं. ये रहस्य आँखों के सामने आने पर लोगों को भी हैरान कर देते हैं. ऐसी ही कुछ घटनाएं अगस्त महीने में होने वाली हैं ये खगोलीय घटनाएं इतनी अद्वितीय होती हैं जो कई हजार सालों में एक बार होती हैं. इसलिए आप बहुत भाग्यशाली हैं जो इस वर्ष अगस्त महीने में होने वाली घटनाओं को देख पाएंगे.

11 अगस्त की रात 9:36 से 12 अगस्त की सुबह तक सुपरमून दिखेगा. इस दिन दिखने वाला सुपर मून बेहद खास होगा क्योंकि इसका साइज अन्य सुपरमून की तुलना काफी बड़ा होगा इसके अलावा आप इसके रंग को भी आसानी से देख पाएंगे. इस दिन आपको ‘ब्लू मून’ भी नजर आता है. इसके अलावा फुल मून चमकीला होता है. वैज्ञानिकों कहना है कि इस दिन पृथ्वी के चारों ओर चंद्रमा की कक्षा लगभग 5 डिग्री के कोण पर झुकी हुई होती है

11 अगस्त से 12 अगस्त तक आसमान में होगी सितारों की बारिश

उनका वर्षा हमेशा से पसंदीदा खगोलीय गतिविधियों में से एक है. इसे बिना कोई दूरबीन के देखा जा सकता है हालांकि यह 24 अगस्त तक आसमान से उल्का पिंडों के छोटे-छोटे टुकड़े धरती के वायुमंडल में प्रवेश करेंगे. इस दौरान आसमान चमकीले तारे जैसा प्रतीत होगा. यह अगस्त 11, 12 तक अपने चरम पर पहुंच जाएगा. वहीं इस वक्त चंद्रमा भी बड़ा नजर आएगा यानी फुल मून होगा. ऐसे में इस घटना को अच्छी तरह देखा जा सकता है.

18 अगस्त के दिन भारत में जीरो शैडो डे

वैज्ञानिकों के मुताबिक इस दिन हमारे देश में हमें किसी भी चीज की परछाई नहीं दिखेगी. क्योंकि इस दिन जीरो शेडो डे है. ये घटना तब होती है जब सूर्य हमारी धरती के बिल्कुल ऊपर आ जाता है. जिस कारण किसी भी चीज की परछाई नहीं बनती. अगर आप सोच रहे हैं कि इस दिन हमारी परछाई बिल्कुल गायब हो जाती है तो आप गलत है. इस दिन सूर्य की किरणें लंबवत पड़ती हैं जिस वजह से हमारी परछाई इधर-उधर न बनकर बिलकुल हमारे पैरों के नीचे बनती है और यही कारण है कि वो हमें दिखाई देती.

27 अगस्त को धरती से दिखाई देगा चक्राकार शनि ग्रह

इस दिन हम अपनी आंखों से शनि ग्रह और उसके रिंग को पृथ्वी पर देख पाएंगे क्योंकि इस दिन सैटर्न प्लेनेट सूर्य के बिल्कुल उल्टा और धरती के बिल्कुल नजदीक है. जिस कारण हम इस ग्रह और इसके रिंग्स को आसमान में आराम से देख पाएंगे. ये ASTRONOMICAL EVENT अब तक सबसे ज्यादा रेयर इवेंट होने वाला है जो कई हजार साल बाद एक बार हो रहा है

आकाश में दिखेगा तारों का समूह (सिग्नस)

सिग्नस कहे या तारों का समूह इस बार अगस्त और सितंबर महीने में सबसे अच्छा देखने को मिलेगा अगस्त महीने के तीसरे सप्ताह में अंधेरा होने के बाद पूर्वी आकाश में यह नजारा देखने को मिलेगा. साइनस का आकार टी या क्रॉस जैसा होता है और इसमें एक स्टार पेटर्न होता है जिसे द नॉर्दन क्रॉस भी कहा जाता है.

इनपुट- आयुष कुमार सिंह

ये भी पढ़ें-  Sawan 2023: दाम्पत्य प्रेम और शिव भक्ति की शानदार तस्वीर, दिव्यांग दंपत्ति एक ही ट्राई साइकिल पर चले बैद्यनाथ धाम

 

Trending news