उलगुलान के शहीदों को नमन करने डोंबारी पहुंचे केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, बिरसाइयतों से की मुलाकात
Advertisement

उलगुलान के शहीदों को नमन करने डोंबारी पहुंचे केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, बिरसाइयतों से की मुलाकात

केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि जल जंगल जमीन पर जनता का अधिकार है. फोरेस्ट राइट एक्ट के तहत जंगल पर जनता का अधिकार है. 

उलगुलान के शहीदों को नमन करने डोंबारी पहुंचे केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, बिरसाइयतों से की मुलाकात

खूंटी : अंग्रेजों के बर्बरता का शिकार हुए गुमनाम जनजातीय समुदाय के सैकड़ों जनजातीय समुदाय के लोगों को श्रद्धांजली अर्पित करने केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा डोंबारी बुरु पहुंचे. साथ ही गुमनाम शहीदों के नाम पत्थर गाड़ा गया स्थल में जनजातीय परम्परा से नमन किया‌.  इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने भगवान बिरसा मुण्डा के बताए मार्ग पर चलने वाले शुद्ध शाकाहारी जीवन यापन सादगीपूर्ण जीवन व्यतीत करनेवाले सैकड़ों बिरसाइयतों से मुलाकात की और इतिहास स्मरण दिवस पर शहीदों के श्रद्धांजली मेले में हजारों लोगों को सम्बोधित किया.

आदिवासियों के लिए मॉडल विद्यालय खोल रही केंद्र सरकार
केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि जल जंगल जमीन पर जनता का अधिकार है. फोरेस्ट राइट एक्ट के तहत जंगल पर जनता का अधिकार है. अधिकारियों और जिला प्रशासन को चाहिए कि इसपर जनता के अनुसार कार्य करें. राज्य सरकार को भी चाहिए कि जनता के द्वारा मांग करने का समय नहीं देखना चाहिए और एक्ट के अनुसार सरकार जनजातीय लोगों के लाभ के लिए कार्य करें. यह लोगों का मौलिक अधिकार है. उन्होंने यह भी कहा कि जब तक शिक्षा का अधिकार को लोग नहीं समझेंगे शिक्षित नहीं होंगे तब तक पीछे रहेंगे. इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जनजातीय मंत्रालय द्वारा देशभर के आदिवासियों के लिए मॉडल विद्यालय खोलने का कार्य किया जा रहा है. ताकि देश भर के आदिवासी पढ़ लिख कर शिक्षित हो सके.

धर्म और समाज के लिए आगे आए लोग
साथ ही नीलकंठ सिंह मुंडा ने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा  ने धर्म और संस्कृति की रक्षा के लिए उलगुलान छोड़ा था. इसलिए हम सभी को अपनी संस्कृति अपने धर्म और अपने आदि धर्म और समाज की रक्षा के लिए आगे आने की जरूरत है. इस कार्यक्रम में एसडीओ अनिकेत सचान, प्रखंड के अधिकारी गणों के अलावे पंचायत और गांवों के जनप्रतिनिधि व हजारों लोग उपस्थित थे. इस दौरान जनजातीय समुदाय के लोगों के साथ ढोल बजाकर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने नृत्य भी किया और जनजातीय गीतों की धुन पर ढोल बजाए. कार्यक्रम में काफी संख्या में आदिवासी लोगों का सहयोग मिला.

इनपुट - ब्रजेश कुमार

ये भी पढ़िए-  क्या सच में है बिहार में शराबबंदी? पटना में पानी की फैक्ट्री में बन रही थी शराब, रैपर-बोतल बरामद

Trending news